Breaking News

केंद्र ने हरी दी झंडी, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को मिलेगा नया मुख्य न्यायाधीश

नयी दिल्ली , पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को आने वाले दिनों में नया मुख्य न्यायाधीश मिलने वाला है क्योंकि कानून मंत्रालय ने इस पद के लिये न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी के नाम को हरी झंडी दे दी है।

न्यायमूर्ति मुरारी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं और पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दी थी। हाल ही में न्यायमूर्ति शिवाक्स जाल वजीफदार के सेवानिवृत्त होने के बाद न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये थे ।

इस बीच , गुवाहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति ऋषिकेश राय का केरल उच्च न्यायालय में तबादला किया गया है। वह अब केरल उच्च न्यायालय में वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं और उन्हें न्यायमूर्ति एंटनी डोमिनिक की सेवानिवृत्ति के बाद कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का प्रभार संभालने को कहा गया है।

विधि मंत्रालय की अलग अधिसूचना के अनुसार, इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति कृष्ण सिंह और न्यायमूर्ति राजीव लोचन मेहरोत्रा प्रोन्नत कर स्थायी न्यायाधीश बनाये गये हैं। फिलहाल इलाहाबाद उच्च न्यायालय में 63 न्यायाधीशों की कमी है। उसमें न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 160 है लेकिन वहां अभी 97 न्यायाधीश ही हैं।