Breaking News

ग्लिसरीन के बेमिसाल फायदे जान कर हैरान रह जायेंगे आप

यदि नियमित रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करने पर भी आपको त्वचा पर शुष्क पैचेज दिखाई देते हैं तो वक्त आ गया है अपनी रूटीन में ग्लिसरीन को शामिल करने का. ग्लिसरीन शुष्क त्वचा के लिए जादुई इन्ग्रीडिएंट की तरह काम करता है. साबुन, मॉइस्चराइजर, बॉडी लोशन से लेकर फेस मास्क तक में ग्लिसरीन का समावेश किया जाता है, ताकि आपकी त्वचा को नमी मिल सके. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप ग्लिसरीन को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं. तुरंत मॉइस्चराइज करने के लिए 1 टीस्पून ग्लिसरीन में 2 टीस्पून पानी या गुलाब जल मिलाएं. कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं, ख़ासतौर पर शुष्क हिस्सों पर अच्छी तरह अप्लाई करें.

10 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर कुनकुने पानी से चेहरा धो लें. मुंह धोने के तुरंत बाद ही मॉइस्चराइजर लगाएं. फेस मास्क में कई फेस मास्क आपकी त्वचा को रुखा बना सकते हैं. अतः एक टीस्पून ग्लिसरीन में 1 टीस्पून पानी मिलाकर इसे फेस मास्क में डालकर अच्छी तरह मिला लें. ये आपकी त्वचा को खिली-खिली दमक प्रदान करेगी. कोल्ड क्रीम में मिलाएं कोल्ड क्रीम की हाइड्रेट करने की क्षमता को ग्लिसरीन की मदद से बढ़ाएं. हथेली पर कॉइन जितना कोल्ड क्रीम लें और उसमें ग्लिसरीन की 1-2 बूंदें मिलाएं. अब ग्लिसरीन मिले कोल्ड क्रीम को अपनी त्वचा पर लगाएं और पाएं नर्म, मुलायम त्वचा लंबे समय तक. बॉडी लोशन के साथ 1-2 टीस्पून ग्लिसरीन में पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और अब इस मिश्रण को बॉडी लोशन की बॉटल में उड़ेल दें. बॉडी लोशन को अच्छी तरह हिलाएं, ताकि ग्सिरीन और पानी का घोल लोशन में अच्छी तरह मिल जाए.

नमी के एक्स्ट्रा डोज वाला आपका बॉडी लोशन तैयार है. लिप बाम में मिलाएं जी हां, आप ग्लिसरीन को लिप बाम में भी मिला सकती हैं. लिप बाम की डिबिया में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डालें और पाएं मुलायम होंठ. शहद के साथ करें इस्तेमाल 1 टीस्पून ग्लिसरीन में 2-3 बूंदें पानी की मिलाएं और इस घोल को आधे कप शहद में मिला लें. इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं या फिर घुटनों, कुहनियों और अन्य शरीर के शुष्क हिस्सों पर मल लें. 15 मिनट बाद धो लें. ग्लिसरीन से नहाएं एक टीस्पून ग्लिसरीन को एक मग पानी में मिलाएं और इस पानी से अंतिम बार नहाएं. इससे नहाने के बाद सादे पानी से बिल्कुल न नहाएं. इससे त्वचा की नैसर्गिक नमी बनी रहेगी.