Breaking News

चलती ट्रेन में हुई पूर्व विधायक की सनसनीखेज हत्या का षडयंत्र एक अन्य पूर्व विधायक ने ही रचा…

गांधीनगर,  गुजरात में पूर्व विधायक तथा प्रदेश भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष जयंती भानुशाली ;54द्ध की चलती हुई ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में पिछले दिनों हुई सनसनीखेज हत्या की गुत्थी सुलझाने का दावा करते हुए पुलिस ने आज बताया कि इसका षडयंत्र कांग्रेस से भाजपा में आये एक अन्य पूर्व विधायक छबील पटेल ने श्री भानुशाली से रंजिश रखने वाली एक महिला के साथ मिल कर रचा था। भानुशाली की गत सात.आठ जनवरी की दरम्यानी रात को उस समय मोरबी जिले में चलती ट्रेन में गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी जब वे सयाजीनगरी एक्सप्रेस के एच 1 कोच में भुज से अहमदाबाद आ रहे थे।

गुजरात पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते ;एटीएसद्धए अहमदाबाद क्राइम ब्रांच और रेलवे पुलिस के साथ मिल कर मामले की जांच कर रही सीआईडी क्राइम के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजय तोमर ने आज संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री पटेल ने उनके ही जैसे श्री भानुशाली के साथ गहरा अनबन रखने वाली मनीषा गोस्वामी नाम की महिला के साथ मिल कर इस हत्या का षडयंत्र रचा था। पिछले साल नवंबर में पुणे में अपराधी सुरजीत भाऊ और उसके गिरोह के साथ पहले इस बारे में योजना बनी और बाद में 25 दिसंबर से हत्या को अंजाम देने वाले दोनो शार्प शूटरए जिनकी पहचान शशिकांत ऊर्फ दादा कांबले तथा शेख अशरफ अनवर ;दोनो निवासी येरवडाए पुणेद्ध समेत अन्य  पटेल के कच्छ स्थित फार्म हाऊस पर ठहरे थे। वहां से श्री भानुशाली की गतिविधियों पर नजर रखी गयी थी।

पटेल स्वयं दो जनवरी को विदेश ;मस्कटद्ध चले गये। मनीषा तीन से छह जनवरी तक कच्छ में थी फिर वह भी वहां से निकल गयी। दोनो शूटर उक्त ट्रेन में भचाऊ में चढ़े थे और एक रेलवे कर्मी से खुद को कन्फर्म टिकट धारक यात्री बताया था। उन्होंने श्री भानुशाली के केबिन को खुलवाया और उन्हें गोली मार दी। उस केबिन में एक अन्य यात्री पवन मोरे भी सो रहे थे। बाद में उन्होंने पुलिस को हत्या की जानकारी दी थी। मौके से श्री भानुशाली का एक मोबाइल फोन मिला था। दोनो हत्यारों ने ट्रेन की जंजीर रात 12 बज कर 55 मिनट पर सामखियाली के निकट खींच दी और वहां योजना के अनुरूप पहले से मौजूद अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ पुणे की ओर रवाना हो गये। टॉल नाके के सीसीटीवी फुटेज में उनकी गाड़ी देखी गयी है। यह खुलासा श्री पटेल के गेस्ट हाऊस में ठहरे हत्यारों और अन्य की देखरेख के लिए नियुक्त भुज निवासी दो लोगों नीतिन वी पटेल और राहुल जे पटेल की गिरफ्तारी और पूछताछ तथा पड़ताल से हुआ है। उन्होंने कहा कि दोनो हत्यारोंए श्री पटेल तथा मनीषा समेत अन्य आरोपियों की धरपकड़ के प्रयास किये जा रहे हैं।

भानुशाली वर्ष 2007 से 2012 तक कच्छ जिले की अब्डासा सीट पर भाजपा के विधायक थे। श्री पटेल ने 2012 में तत्कालीन कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर उन्हें हराया था। इसके दो साल बाद वह भी भाजपा में शामिल हो गये थे पर 2014 के उपचुनाव और 2017 के विधानसभा चुनाव में वह भाजपा प्रत्याशी के तौर पर पराजित हो गये थे। उनके और श्री भानुशाली के बीच एक ही दल में रहने के बावजूद कड़ी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता थी जो शत्रुता तक पहुंच गयी थी। दूसरी और मनीषा जिसने श्री भानुशाली पर कई तरह के आरोप लगाये थे को उनके भतीजे सुनील भानुशाली ने मामला दर्ज करा कर पिछले ही साल जेल भिजवाया था। श्री पटेल ने मनीषा की जेल से छूटने में खासी मदद की थी। ज्ञातव्य है कि पिछले साल जुलाई में श्री भानुशाली को उस समय भाजपा उपाध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था जब एक अन्य महिला ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था हालांकि बाद में उसने यह मामला वापस ले लिया था।