Breaking News

चुनाव में ‘डबल इंकमबेंसी’ भाजपा को पड़ेगी महंगी – मोहन प्रकाश

जयपुर , कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश ने  कहा कि केन्द्र और राज्य दोनों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी  को राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में श्डबल इंकमबेंसीश् यानी दोहरी सत्ता विरोधी लहर महंगी पड़ेगी।

मोहन प्रकाश ने यूनीवार्ता के साथ यहां बातचीत में कहा कि इन विधानसभा चुनाव में माहौल पूरी तरह भाजपा के खिलाफ है और कांग्रेस को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह कहना गलत है कि नोटबंदीए जीएसटी और पेट्रोल.डीजल की बढ़ती कीमतों जैसे राष्ट्रीय मुद्दों का विधानसभा चुनाव में असर नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों और विशेष रूप से राजस्थान में राज्य के स्थानीय मुद्दों के साथ.साथ इन मुद्दों का भी असर रहेगा और भाजपा को दोहरी सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों की अर्कमण्यता और दिशाहीनता के पांच साल और केन्द्र सरकार के जन विरोधी फैसले गरीब और व्यापारी वर्ग के विरोधी हैं जिससे आम जन में गुस्सा है। नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी से किसान और व्यापारी वर्ग खासा नाराज है। इन फैसलों के बाद व्यावसायिक गतिविधियां प्रभावित हुई है और इनका असर विनिर्माण क्षेत्र पर भी पड़ा है। इसके चलते बड़े पैमाने पर बेरोजगारी बढ़ी है। राजस्थान में बेरोजगारी की दर बढ़कर 13 प्रतिशत हो गयी है जो देश की बेरोजगारी दर छह प्रतिशत से दोगुनी है।

राजस्थान में युवा आबादी 55 प्रतिशत है जो इससे सबसे अघिक प्रभावित हुई है।  प्रकाश ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं और पूरे समाज में सुकून का माहौल नहीं है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गठबंधन धर्म का निर्वाह करते हुए सहयोगी दलों को राजस्थान में पांच सीट दी हैं और पार्टी का इससे कोई नुकसान नहीं होगा। सहयोगी दलों को वही सीटें दी गयी हैं जहां वे मजबूत हैं।