Breaking News

जन्मदिन विशेष : मुलायम सिंह यादव, फर्श से अर्श तक

नई दिल्ली, 76 साल पहले आज ही के दिन, उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में मुलायम सिंह यादव का जन्म हुआ था. ‘धरती पुत्र’ उपनाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव देश की उन राजनीतिक हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने अपने बूते फर्श से अर्श तक का शानदार सफर तय किया है.

समाजवादियों ने, रामशरण दास की पुण्यतिथि पर, श्रद्धा सुमन अर्पित किये

भाजपा अपनी हार निश्चित जानकर, अपना रही ये घटिया तरीके..- समाजवादी पार्टी

हाई कोर्ट ने सरकार से विवाह के लिए धर्म परिवर्तन करने पर रोक लगाने को कहा

मुलायम सिंह यादव का जन्म ग्राम सैफई जिला इटावा में 21 नवम्बर 1939 को एक किसान परिवार में हुआ. उनके पिता स्व. सुघर सिंह यादव अत्यन्त सरल हृदय किन्तु कर्मठ किसान थे. उनका विवाह वर्ष 1957 में मालती देवी से हुआ जिनके पुत्र  अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हुये. आगरा विश्वविद्यालय से एमए, बीटी की डिग्री, मुलायम सिंह ने ली. वह जैन इन्टर कालेज करहल मैनपुरी में प्रवक्ता भी रहे.

आजम खान ने पद्मावती के विरोधियों को दिया जवाब,बताया हिंदुस्तान के पहले कसाई का नाम…

शिवपाल यादव के समर्थन से उत्साहित, निर्दलीय प्रत्याशी का सीट जीतने का दावा

पूर्व सांसद व विधायक सहित कई नेता हुए सपा में शामिल….

 राजनीति में कूदने के लिए उन्हें प्रेरित करने वाली शख्सियत का नाम राम मनोहर लोहिया था. 28 साल की उम्र में 1967 में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर पहली बार जसवंत नगर क्षेत्र से विधानसभा सदस्य चुने गए. मुलायम सिंह सोशलिस्ट पार्टी और फिर प्रजा सोशलिस्ट पार्टी से विधायक का चुनाव लड़े और एक बार जीते.  इसके बाद तो वे 1974, 77, 1985, 89, 1991, 93, 96 और 2004 और 2007 में विधायक बने. मुलायम सिंह जसवंत नगर और फिर इटावा की सहकारी बैंक के निदेशक भी रह चुके हैं.

 आखिर क्यों रो पड़े दुनिया को हंसाने वाले बॉलीवुड एक्टर राजपाल यादव ?

 गुजरात में वीवीपीएटी पर्ची की गिनती अनिवार्य करने की मांग, जानिये सुप्रीम कोर्ट का एक्शन..

सीबीआई की प्रताड़ना से, एक आईएएस और उसके परिवार की आत्महत्या पर, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा सवाल

मुलायम सिंह को 27 जून 1975 को मेंटेनेंस ऑफ इंटरनल सिक्योरिटी एक्ट (मीसा) के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। मुलायम सिंह करीब 18 महीनों तक (जून 1975 से जनवरी 1977 तक) इटावा जेल में रहे. मुलायम सिंह 80 के दशक तक उत्तर प्रदेश के एक प्रभावशाली और ताकतवर नेता के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे.

अयोध्या विवाद के हल के लिए, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुआ, दुनिया का बेहतरीन फार्मूला

ये क्या बोल गये अखिलेश यादव ,मैं किसी से डरता नहीं हूं, चाहे वो….

अखिलेश यादव ने कहा ,भाजपा सरकार से हम इस काम की उम्मीद नहीं कर सकते….

1989 मे पहली बार, मुलायम सिंह ने यूपी के मुख्यमंत्री की कमान संभाली. आपने 1992 मे समाजवादी पार्टी की स्थापना की और यूपी मे विपक्ष के नेता बने. 1993-95 मे आप दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद पर काबिज़ हुये. इसके बाद 1996 मे मैनपुरी से 11वीं लोकसभा के लिए सांसद चुने गए. केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री का पद संभाला.1998-99 मे आप 12वीं और 13वीं लोकसभा के लिए फिर सांसद चुने गए. 2003 मे आप तीसरी बार आपने यूपी का मुख्यमंत्री पद संभाला और 2007 तक मुख्यमंत्री रहे. 2004 मे चौथी बार 14वीं लोकसभा में सांसद चुनकर गए.

अखिलेश यादव ने किया समाजवादी पार्टी का विस्तार, दिल्ली कार्यकारिणी घोषित

भाजपा ने जारी की तीसरी लिस्ट, जानें कौन कहां से हैं उम्मीदवार

अखिलेश यादव का योगी पर हमला ,कहा इन्हें तंत्र-मंत्र आता है सरकार चलाना नहीं

2007 मे  मुलायम सिंह को यूपी में बसपा से करारी हार का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होने हार नही मानी. 2009 मे आप 15वीं लोकसभा के लिए पांचवीं बार चुने गये. 2012 मे आपके दिशा-निर्देशन मे यूपी मे समाजवादी पार्टी ने भारी जीत दर्ज की और आपने अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया. 2014 मे आप एक बार फिर उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ से सांसद बने.

 कांग्रेस की कमान अब राहुल गांधी के हाथ, जानिए कैसे….

समाजवादी पार्टी ने भाजपा पर चुनावों में सत्ता के दुरूपयोग का लगाया आरोप

 अखिलेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट की जांच करने से सीबीआई ने किया इंकार….

‘समाजवादी पार्टी’ के नेता मुलायम सिंह यादव पिछले तीन दशक से राजनीति में सक्रिय हैं.आपकी पहचान एक धर्म निरपेश नेता की है. लोग मुलायम सिंह को प्यार से नेता जी कहतें हैं. उनका परिवार पहले बेशक राजनीति राजनीति से न जुड़ा हो. लेकिन आज देश में उनके परिवार से बड़ा कोई राजनीतिक परिवार नही है. इसका श्रेय मुलायम सिंह यादव को ही जाता है. आज की राजनीति में ज़मीनी स्तर का उनसे बड़ा देश मे कोई समाजवादी नेता नहीं है.

ये क्या बोल गये मुलायम सिंह यादव भगवान राम के बारे में…..

 कांग्रेस को 19 साल बाद मिलने जा रहा नया अध्यक्ष, जानिये पूरा विवरण

 17 वर्षों बाद, मिस वर्ल्ड का ताज, भारतीय सुंदरी के सिर सजा 

काम किया है काम करेगें, भाजपा जैसे झूठे वादे नही करेगें-समाजवादी पार्टी