Breaking News

जल्द होना चाहती हैं प्रेग्नेंट तो डाइट में शामिल करें ये चीज

हर परिवार की चाहत होती है कि शादी के बाद उसके घर में नन्हें मुन्हें बच्चे की किलकारी गूंजे। लेकिन कई बार कुछ कारणों से महिलाओं को गर्भधारण में दिक्कते आती हैं. आज तक आपने बालों की सेहत के साथ त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए लोगों को सीफूड खाने की सलाह देते कई बार सुना होगा. पर क्या आप आप जानती हैं सी फूड न सिर्फ आपकी खूबसूरती का ध्यान रखता है बल्कि एक औरत को मां बनने का सुख दिलवाने में भी उसकी मदद करता है.

असल जिदंगी में सी फूड खाने के जितने फायदे व्यक्ति को पता होते हैं उससे कई ज्यादा लाभ वो व्यक्ति को असल जीवन में पहुंचाता हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म के एक अध्ययन की मानें तो गर्भधारण और समुद्री भोजन के बीच गहरा संबंध है.  द एंडोक्राइन सोसाइटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पता चला कि जो कपल्स अपनी डाइट में अधिक मात्रा में सी फूड का सेवन करते हैं, उनमें संभोग करने की इच्छा बाकी लोगों की तुलना में ज्याद होती है. ऐसी महिलाएं गर्भधारण करने वाली अन्य महिलाओं की तुलना में जल्दी गर्भवती होती हैं.

 

ऐसी महिलाएं जो जल्दी गर्भधारण करना चाहती हैं उनके लिए सीफूड प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है. हालांकि इसमें मौजूद पारे की वजह से कुछ महिलाओं को मछली का सेवन करने से बचने की सलाह भी दी जाती है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में खाई जाने वाली मछली में 90 प्रतिशत पारा कम होता है. इसकी वजह से यह मछली खाने के लिए बेहद सुरक्षित मानी जाती है. बावजूद इसके वहां महिलाओं को हफ्ते में 2 से 3 बार ही मछली खाने की सलाह दी जाती है. जबकि मछली का सेवन करने वाली लगभग 50 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं अभी भी इस अनुशंसित मात्रा से बहुत कम मछली का सेवन करती हैं.

इस अध्ययन को करने वाले शोधकर्ता ऑड्रे गास्किन्स के अनुसार समुद्री भोजन खाने के प्रजनन से जुड़े कई लाभ मिलते हैं, जिसमें जल्दी गर्भधारण से लेकर सेक्सुअली एक्टिव रहना शामिल है. ऑड्रे ने बताया कि इस अध्ययन में पता चला है कि जो शादीशुदा जोड़े जल्दी गर्भधारण करना चाहते हैं वो हफ्ते 2 से ज्यादा बार सीफूड का सेवन करते हैं, उनमें संभोग करने की अधिक इच्छा होती है. जिसकी वजह से वो जल्दी प्रेग्नेंट हो जाती हैं.