Breaking News

झांसी उत्कृष्ट काम करने वाली बेटियों का किया गया सम्मान

झांसी,  केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में प्रशासन की ओर से किये जा रहे विशेष प्रयासों के बीच  उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियों को समानित किया गया। योजना के तहत आयोजित साप्ताहिक कार्यक्रम ; 21 से 26 जनवरीद्ध के चौथे दिन जिलाधिकारी कार्यालय के गांधी सभागार में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने इस योजना के महत्व को समझाते हुए कहा कि जिले में बालिकाओं को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के साथ ही बालिकाओं को शत प्रतिशत साक्षरता हमारी प्राथमिकता है।

डीएम ने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं द्वारा बालिकाओं के घटते लिंगानुपात को बालको के समान्तर लाने के मकसद से जन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित अनवरत होने चाहिए। इसके अलावा सीडीओ ने कहा कि बालिकाओं के जन्मोत्सव पर पेड़ बालिकाओं के नाम से रोपे जाए तो काफी अच्छा संदेश समाज को मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान वर्ष 2018 में हाईस्कूल में सर्वाधिक अंक पाने वाली जसिका शर्मा और कोमल साहू के अलावा क्रिकेटर सुश्री शैफाली शर्माए चित्रकला प्रतियोगिता विजेता रोशनी सिंह व दिव्या अहिरवारए एएनएम वन्दना रावतए आशा कार्यकत्री नफीसा बानोए बाल विकास परियोजना सुश्री स्नेह गुप्ताए मीनू सिंहए ममता अग्रवाल को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि शिक्षण संस्थानों में अनवरत रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है एजिसके माध्यम से बेटियों को शिक्षित किए जाने और सरकार की ओर से मिल रही योजनाओं के बारे में बताया जा रहा हैए जिसके चलते काफी हद तक समाज की सोच में बेटी और बेटे के बीच का अंतर कम हो गया है जिला बाल संरक्षण इकाई से अभिषेक मिश्रा ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में समेकित बाल संरक्षण योजना की जानकारी दी साथ भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए सहयोग प्रदान करने व अपने परिवारों के छोटे बच्चों को उनका नामए परिजनों का नाम व पते के साथ मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराने की अपील की। जिससे भविष्य में उनकी सहायता की जा सके।
कार्यक्रम में डा हरिश्चन्द्र आर्या वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकए मेडिकल काॅलेजए डा महेन्द्र उप चिकित्सा अधिकारी झांसीए जिला प्राबेशन अधिकारी नन्दलाल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।