Breaking News

तेज पत्ते के भी है कई फायदे, सोते वक्त एक जलाकर तो देखें

tej-patta-ke-faydeघर और दफ्तर के बीच हमारी जिंदगी इतनी उलझ गई है कि खुद की सुध ही नहीं रहती। सुकून के एक पल के तरस जाते हैं, मगर भागम-भाग के चक्कर में तनाव जरूर मिल जाता है। आप भले ही इससे खुद को कितना भी बचा कर रख लें, ये बिन बुलाए मेहमान की तरह है, कब आ जाए इसका कोई पता नहीं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति सुकून की नींद भी नहीं सो सकता। अब सवाल ये उठता है कि इस तनाव को खुद से कैसे दूर भगाया जाए। वैसे तो इसके कई कूल तरीके हैं, लोग आजकल खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए स्पा का भी खूब सहारा लेने लगे हैं। मगर इसमें पैसे भी बहुत खर्च होते हैं।

तो ऐसे में अगर आपको ऐसी तरकीब पता चल जाए जिससे आपको घर पर ही स्पा जैसा मजा मिल जाए और पैसे भी ना खर्च हों तो आप भी यही कहेंगे कि इससे अच्छा और क्या हो सकता है। तो चलिए आपको फटाफट उस तरकीब से रूबरू कराते हैं, इसके लिए सिर्फ एक तेज पत्ते की जरूरत है जो हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है और यह ना सिर्फ खाने को सुगंधित बनाता है बल्कि पांच मिनट के भीतर हमारे तनाव को भी दूर कर देता है। ऐसा सिर्फ कहने की बातें नहीं हैं, बल्कि रूस के एक वैज्ञानिक ने इस पर रिसर्च किया है और इसे ठहराया है। तो चलिए अब आप इसके इस्तेमाल का तरीका भी जान लें। एक तेज पत्ता लें और उसे किसी कटोरी या एैशट्रे में जला लें। अब इसे कमरे के अंदर लाकर 15 मिनट के लिए रख देंगे।

आप पाएंगे कि तेज पत्ते की खुशबू पूरे कमरे में भर जाएगी। साथ ही आपको कमरे का माहौल काफी सुकून वाला लगेगा। ये आपको स्पा जैसा एक्सपीरियेंस देगा। कुछ देर इस कमरे में रिलेक्स होकर बैठ जाएं, आपको अपने अंदर सुकून बहता हुआ महसूस होगा और आपका तनाव कम होने लगेगा। आपने अरोमाथैरेपी के बारे में तो सुना होगा, तेज पत्ते के इस खूबी की वजह से ही इस थैरेपी में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा तेज पत्ता त्वचा और सांस से संबन्धित समस्याओं को भी ठीक करने के लिए जाना जाता है। वहीं दांतों को चमकाने जैसे छोटे-छोटे कामों में भी यह मददगार है।