Breaking News

दलित-पिछड़ों के समर्थन मे, राहुल गांधी ने 13 अंक रोस्टर के विरोध मे लिखा ये पत्र

नयी दिल्ली,  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर 13 अंक का रोस्टर लागू करने के विरोध में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा है और कहा है कि इससे समाज के पिछड़े वर्ग के लोगों की नौकरी के अवसर खत्म हो जाएंगे।

राहुल गांधी ने अपने पत्र में कहा कि इस प्रणाली के कारण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग के हजारों युवाओं की विश्वविद्यालयों में पढ़ाने की ख्वाहिश पर पानी फिर रहा है। उनके लिए आरक्षण की व्यवस्था इस तरह से खत्म हो रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही में  जावड़ेकर ने संसद में पिछले वर्ष मार्च से तमिलनाडु, राजस्थान और पंजाब के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की बात की थी। लेकिन 13 अंक वाली प्रणाली के तहत अनुसूचित जाति तथा जन जाति के युवाओं के लिए आरक्षण के तहत कोई पद रिक्त नहीं था।

उन्होंने  जावड़ेकर से 200 अंक की प्रणाली को लागू करने का आग्रह किया और कहा कि इससे इन वर्ग के हजारों युवाओं को बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जातिए जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग के हितों के लिए नयी प्रणाली को समाप्त किया जाना चाहिए।

मंगलवार को विभिन्न विपक्षी दलों के करीब 20 सांसदों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक संयुक्त पत्र लिखकर 13 अंक वाली रोस्टर प्रणाली को खत्म करने की मांग की थी।