Breaking News

दिल्ली मास्टर प्लान को लागू करने के लिए एसटीएफ गठित

नयी दिल्ली ,  राष्ट्रीय राजधानी में अवैध निर्माण और अतिक्रमण से चिंतित आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने दिल्ली मुख्य योजना – 2021 के उपबंधों और दिल्ली के एकीकृत भवन उप – नियमों को लागू करने के लिए 15 सदस्यीय विशेष कार्यबल का गठन किया है।

एसटीएफ का लक्ष्य दिल्ली में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण की पहचान करना और उनपर दावा करना , अनधिकृत निर्माण के संबंध में स्थानीय निकायों द्वारा कार्रवाई पर निगरानी रखना और अग्निसुरक्षा उपायों को लागू करने पर नजर रखना तथा खासकर स्कूलों , कॉलेजों और अस्पतालों में आपदा प्रबंधन का निरीक्षण करना है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण  के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता वाले एसटीएफ में नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद  के अध्यक्ष , दक्षिणी दिल्ली नगर निगम , उत्तरी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त सहित अन्य इसके सदस्य होंगे। एसटीएफ के अन्य सदस्यों में दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ , दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त , दिल्ली सरकार के मुख्य अग्निशमन अधिकारी और केंद्रीय भूजल बोर्ड के प्रतिनिधि होंगे।

मंत्रालय ने हाल में एक ज्ञापन में कहा है , ‘‘ यह देखा गया है कि दिल्ली में निर्माण कार्यकलापों और भूमि उपयोग से संबंधित भवन उप – नियमों और दिल्ली मुख्य योजना -2021 के उपबंधों के कुछ उल्लंघन के मामले सामने आए हैं। ’’