Breaking News

दुपाटी देवी बनी ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान’’ की पहली लाभार्थी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ जिले की नगर पंचायत पट्टी की निवासी श्रीमती दुपाटी देवी ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान’’ के तहत इलाज पाने वाली पहली लाभार्थी बनी हैं।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार नगर पंचायत पट्टी के वार्ड नं0-10 की श्रीमती दुपाटी देवी को प्रतापगढ़ के जिला पुरूष चिकित्सालय में सफलता पूर्वक इलाज के उपरान्त मंगलवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है। गरीब एवं बेसहारा परिवारों को बीमारी की हालत में लाचारी से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा गत वर्ष 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गयी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुरू होते ही बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार सामने आये जिनका नाम एसईसीसी 2011 के सूची में नहीं जुड़ पाया था और वह योजना के लाभ से वंचित रह गये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के पहल पर राज्य सरकार ने ऐसे वंचित परिवारों को ध्यान में रखते हुए अपने खर्च पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करने का निर्णय लिया।

प्रवक्ता के अनुसार ‘‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया कि जिन गरीब एवं पात्र परिवारों का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्रता सूची में सम्मिलित नहीं हैं उनके नाम मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत जोड़े जायेंगे एवं उन्हें भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के क्रियान्वयन का उत्तरदायित्व स्वास्थ्य विभाग के अधीन स्थापित संस्था स्टेट एजेंसी फार कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एण्ड इन्टीग्रेटेड सर्विसेज (साजीज) को सौंपा गया। साचीज की पहल पर बहुत ही कम समय में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सर्वे का कार्य कराते हुए लगभग 10 लाख परिवारों को चिन्हित करते हुए उन्हें योजनान्तर्गत आच्छादित करने का कार्य पूर्ण किया गया।