Breaking News

देखिये , विधानसभा चुनाव के लिये चुनाव आयोग के चुनावी आंकड़े

 

election-commissionनई दिल्ली, केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने पांच राज्यों – उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर – में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

गोवा तथा पंजाब में एकमात्र चरण का मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा, जबकि उत्तराखंड में मतदान एक ही चरण में 15 फरवरी को होगा। मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा। सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 मार्च को करवाई जाएगी।

पांच राज्यों के चुनाव में कुल 690 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। लगभग 16 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे।
चुनाव आयोग के मुताबिक चुनाव में शामिल होने वाले मतदाताओं को आईडी कार्ड में छूट दी गयी है।
इस बार रंगीन फोटो आईडी कार्ड होंगे। जिसकी डिटेल पोलिंग स्टेशन पर शामिल होगी।
चुनाव में कुल एक लाख 84 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें कुछ मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। चुनाव बैलेट पेपर पर प्रत्याशियों की तस्वीर होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि गोवा में वोट डालने के बाद पर्ची मिलेगी।
कई जगह से शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने 30 इंज वोटिंग कंपार्टमेंट पोलिंग स्टेशन पर बनाने का निर्देश दिया है।
कुछ जगह महिलाओं के लिए पोलिंग स्टेशन पर अलग से वोटिंग की सुविधा होगी। दिव्यांगो को ध्यान रखकर पोलिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे। साथ ही व्हीलचेयर समेत जरुरी सुविधा होगी।
चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के जरिए होगा। नौकरीपेशा वाले वोटरों के लिए मतदान के कई प्रावधान किए गए हैं। पांडुचेरी में ऐसे सफल पहले प्रयोग पहले किए जा चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *