Breaking News

नई नवेली दुल्हन भूलकर भी न करें ये गलती नहीं तो सकता है

bridelससुराल में सब कुछ नया होता है, ऐसे में एक छोटी सी गलती किसी भी रिश्ते पर भारी पड़ सकती है। शादी को लेकर हर किसी के अपने-अपने अरमान होते हैं, खास तौर से लड़कियों के जिनके वो सपने अपनी किशारोवस्था से सजाने लगती हैं। मगर उनके सामने एक बड़ी चुनौती होती है ससुराल वालों का दिल जीतने की, क्योंकि शादी का मतलब सिर्फ दो लोगों का मिलन नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है और चूंकि लड़कियों को अपना घर-बार छोड़कर पति के साथ संसार बसाना होता है तो उनके लिए यह चुनौती और बड़ी हो जाती है। ससुराल में सब कुछ नया होता है, वहां की परंपराएं व रीति रिवाज, वहां के परिवेश व लोगों के मिजाज…सभी से नई-नवेली दुल्हन अनजान होती है। ऐसे में एक छोटी सी गलती किसी भी रिश्ते पर भारी पड़ सकती है, मगर आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप किसी के घर दुल्हन बनकर जा रही हैं तो ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आप बिल्कुल भी ना करें।

1. ससुराल में एक भरा-पूरा परिवार होता है, सभी चाहते हैं कि आप उन्हें अहमियत दें। उनकी बातें समझें, ना कि उनसे बहस करने लगें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपका इंप्रेशन बुरा पड़ सकता है और शुरुआत में ही रिश्ते में खटास आ जाएगी।

2. इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि किसी से किसी की बुराई ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी बातें दूसरों तक पहुंच सकती हैं और इसका खामियजा आपको भुगतना पड़ सकता है। ऐसा करने से ससुराल में नकारात्मक छवि बनने का डर रहता है।

3. यह सोचकर तो बिल्कुल भी ससुराल ना जाएं कि जाते ही वहां आपका मन लग जाएगा, क्योंकि वो जगह आपके लिए बिल्कुल नई होती है और लोग भी नए होते हैं। ऐसे में आपका मन ना लगना स्वभाविक है, मगर इसका मतलब ये नहीं कि आप वहां अकेले में समय बिताएं या गुमसुम रहें, बल्कि यही वक्त है ससुराल वालों को समझने का। उनके पास जाएं, उनसे बातें करें। अपने-आप दोस्ती हो जाएगी और आपका मन लगने लगेगा।

4. अब यह तो अच्छी बात है कि ससुराल जाते ही वहां के लोगों को समझने की कोशिश करें, मगर उनकी हर प्रकार की बातों को समझने की कोशिश ना करें। उन्हें भी स्पेस दें, समय के साथ धीरे-धीरे वो भी आपके साथ अपनी बातें शेयर करेंगे। यह भी एहसास ना हो कि उन्हें आप बखूबी समझ रही हैं और आपके चेहरे पर गुस्सा तो बिल्कुल भी नहीं झलकना चाहिए।

5. जैसे कि आपके मन में अपने ससुराल को लेकर एक छवि होगी, वैसे ही आपके ससुराल वालों की भी अपने बहू को लेकर एक इमेज होगी। ऐसे में हो सकता है आप उस पर फिट ना बैठती हों, मगर घबराएं ना। बल्कि इस स्थिति को समझदारी से हैंडल करें। उन्हें अपने बारे में बताएं और आश्वस्त करें कि उन्होंने अपनी बहू को लेकर जो सपने संजोए हैं, उस पर पूरी तरह ना सही पर आंशिक रूप से जरूर खरा उतरने की कोशिश करेंगी।