Breaking News

नदियों को संजीवनी देने का काम शुरू…

गोण्डा, उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में मृतप्रायरू नदियों को संजीवनी देने का काम शुरू कर दिया गया है । जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने गुरूवार को बताया कि योजना के पहले चरण में झझरी विकास खंड में स्थित टेढ़ी नदी से जुड़ी ग्राम पंचायत कपूरपुर के कुड़वा तालाब का जीर्णोद्धार कार्य का शुभारम्भ किया गया है। इसके अलावा मनवर नदी के जीर्णोद्धार कराने का काम मनरेगा से शुरू किया गया है।

उन्होने बताया कि टेढ़ी नदी बहराइच के चित्तौरा से निकलकर गोण्डा में 192 लम्बी दूरी तय करते हुए सरयू नदी में मिल जाती है। टेढ़ी नदी गोण्डा के सात ब्लाकों से होते हुए निकतली है जिसमें 66 ग्राम पंचायतें पड़ती हैं। टेढी नदी के जीर्णोद्धार के लिए शासन द्वारा 1317.87 लाख रूपए की धनराशि अवमुक्त की गई है वहीं पण्डरीकृृपाल ब्लाक के तिर्रे मनोरामा से निकलने वाली मनवर नदी जो कि चार ब्लाकों से होते हुए निकलती हैए के जीर्णोद्धार के लिए शासन द्वारा 711.45 लाख रूपए की धनराशि जारी की गई है।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि मनवर नदी के किनारे पडने वाली 41 ग्राम पंचायतों में 61 तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। जीर्णोद्धार के कार्य में रिचार्ज पिटए जलकुम्भी निस्कासनए पौधरोपणए डेल्टा निर्माण आदि का कार्य कराया जाएगा। डीएम ने बताया कि जीर्णोद्धार कार्य में नदी के साथ.साथ नदी को जोड़ने वाले तालाबों का भी जीर्णोद्धार करायाा जाएगा।