Breaking News

नीरज कुमार ने जैवलिन थ्रो मे बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

neeraj chopra atheleteवर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने अंडर-20 जेवनिन थ्रो (भाला फेंक) मे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.18 साल के युवा भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने बेहतरीन खेल से वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल दिलाया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट कर नीरज को बधाई दी.वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियन में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज पहले एथलीट हैं. इससे पहले कोई भी भारतीय एथलीट इस कारनामे को नहीं कर सका है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद नीरज ने कहा- ‘मैंने जैसे ही दूसरा थ्रो अपने हाथ से छोड़ा, मुझे महसूस हुआ कि यह स्पेशल थ्रो था’. मैंने कभी यह उम्मीद नहीं की थी कि मैं 86 मीटर के आगे फेंक पाउंगा. मैंने अपनी फिटनेस और टेक्निक पर काफी मेहनत की थी. और मुझे इसका रिजल्ट भी मिला’

नीरज ने पोलैंड के बेडगोज में हुए मुकाबले में 86.48 मीटर तक भाला फेंका. इससे पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड लात्विया के जिगिमुंड्स सीर्यमस के नाम था. जिन्होंने 84.69 मीटर भाला फेंका था. नीरज रियो ओलंपिक क्वालिफाई के दौरान फेल हो गए थे. पहले अटेम्पट में नीरज ने 79.66 मीटर थ्रो किया था. इसके अलावा आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान नीरज ने पहले 79.66 मीटर का थ्रो किया था.  उन्होंने 84.69 मीटर भाला फेंक कर वो कारनामा कर दिखाया जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी. चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के जोहन रहे जिन्होंने 80.59 का थ्रो किया. इसके अलावा जर्मनी के जर्मनी के एंडरसन पीटर्स ने 79.65 मीटर का थ्रो कर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *