Breaking News

पत्रकारों को पांच लाख रुपये तक कैशलेस चिकित्सा सुविधा

जींद,  हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि प्रदेश में मान्यताप्राप्त पत्रकारों को पांच लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा प्रदान की जाएगी तथा इस सम्बंध में जल्द ही एक नीति लागू की जाएगी।

राजीव जैन आज यहां एक पत्रकारवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मीडियाकर्मियों की हर प्रकार की समस्या के समाधान के लिए गम्भीर हैं। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा और मीडिया प्रभारी पुरूषोतम शर्मा भी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि पत्रकारों की वर्षों पुरानी मेडिकल सुविधा की मांग को पूरा करने की दिशा में प्रदेश सरकार ने कई बीमा कम्पनियों से बात की है। इस संबंध में जल्द ही एक नीति तैयार की जाएगी जिसके तहत पत्रकारों को पांच लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा 20 लाख रुपये की बीमा सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों की मान्यता प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। इस सम्बंध में पहले बनी कमेटी में करीब 255 सदस्य थे लेकिन इस बार कमेटी में 22 से 25 सदस्य शामिल किए जाएंगे जिनमें पत्रकार यूनियनों के प्रतिनिधियों के अलावा इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में उपायुक्तों की मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस पुनरू शुरू की जाएगी।

राजीव जैन के अनुसार प्रदेश में राज्य सरकार का अपना कोई टोल नहीं है इसलिए सरकार का इन पर सीधा कोई नियंत्रण नहीं है लेकिन फिर भी पत्रकारों को टोल टैक्स से छूट प्रदान करने के लिए कोई बीच का रास्ता निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पत्रकारों के लिए गठित कल्याण कोष के माध्यम से किसी भी मीडियाकर्मी के निधन पर उनके परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मीडियाकर्मियों के लिये पेंशन लागू करना अपने.आप में एक अनूठा उदाहरण है जो पत्रकारों की लंबे समय से मांग थी। इसके अलावा राजस्थान और मध्यप्रदेश की तर्ज पर प्रदेश के पत्रकारों के लिए हाऊसिंग पॉलिसी पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है।
राजीव जैन ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में पत्रकारों की सुविधा के लिए 10.10 लाख रुपये की लागत से मीडिया सेंटर स्थापित किये हैं। इनमें मीडियाकर्मियों को अपने कार्यों के संचालन में सुविधा मिलेगी।