Breaking News

पीएम मोदी ने निजी क्षेत्र की पहली आयुध प्रणाली निर्माण संकुल का किया लोकार्पण

हजिरा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने गृहराज्य गुजरात के दक्षिणी जिले सूरत के हजिरा स्थित निजी क्षेत्र के पहले आयुध प्रणाली निर्माण संकुल को शनिवार को राष्ट्र को समर्पित किया।

निजी क्षेत्र की अग्रणी टेक्नोलॉजीए इंजीनियरिंगए निर्माणए विनिर्माण और रक्षा निर्माण कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ;एल एंड टीद्ध के इस संकुल के उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित थीं। इसमे अत्याधुनिक युद्धक टैंकए स्वचालित होवित्जर तोपें और अन्य आयुध बनाये जायेंगे। यह हजिरा में एल एंड टी के 755 एकड़ के फैले विनिर्माण परिसर के अंदर 40 एकड़ में फैला है। दुनिया के अत्याधुनिक आयुध निर्माण संकुल में नाभिकीय ऊर्जा से चलने वाले बिजली संयंत्रों के लिए स्टीम जेनरेटर तथा अन्य प्रकार के संयंत्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण बनाये जाते हैं।

इस मौके पर एल एंड टी समूह के अध्यक्ष ए एम नाइक ने कहा कि एल एंड टी के परिसर की परिकल्पना 1980 के दशक में परमाणु उपकरणए तेल और गैसए प्रक्रिया संयंत्रों और रक्षा क्षेत्रों में खानपान के लिए भारी उपकरण निर्माण परियोजनाओं के लिए विनिर्माण केंद्र के रूप में की गयी थी। राष्ट्र के विभिन्न बुनियादी ढाँचेए औद्योगिक और रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए तकनीक में विश्व.स्तरीय सुविधा सबसे आगे रही है। हजिरा में बख्तरबंद सिस्टम कॉम्प्लेक्स एलएंडटी के वैश्विक विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र एक और पंख जोड़ता है और भारत की रक्षा आवश्यकताओं का निर्माण करने के लिए कार्य करता है।