Breaking News

पेट की बढ़ती चर्बी को कंट्रोल करने के ये आसान से टिप्स

fat11आजकल हर महिला चाहती है कि वह स्वस्थ और आकर्षक दिखे, पर ज्यादातर महिलाएं काम में इतना व्यस्त हो गई है कि वह अच्छी तरह से अपने शरीर पर ध्यान नही दे पाती। जैसे कि वजन बढना, कार्य क्षमता में कमी, अनावश्यक थकान महसूस करन, त्वचा का बेजान अदि से माटापा आ जाता है। जिसके कारण उनके पेट पर चर्बी आ जाती है। ऐसे में महिलाएं अपना वजन कम करने के लिए बहुत कुछ अपनाती है, पर उनहें कोई लाभ नही होता। ज्यादातर महिलाओं का पेट गर्भधारण करने के बाद बाहर निकल आता है जिससे उनकी शारीरिक सुन्दरता घट जाती है।

ऐसे में पेट का आकार बढ जाने से पूरे शरीर का आकार बिगड जाता है। जब आप पर कोई भी ड्रेस फिट नहीं आती है तो आपको कितना बुरा लगता है। तो आइए जानते है पेट बढ जाने के कुछ कारण… तेल महिला को गर्भावस्था के समय पेट पर तेल से धीरे-धीरे करते रहना चाहिए ताकि प्रसव के बाद हल्के दबाव के साथ पेट को बांध कर रखें। ऐसा करने से पेट ज्यादा बाहर नहीं आएगा। ग्रीन या ब्लैक टी दोपहर और रात के बीच में भूख लगने पर तले स्नैक्स खाने के बजाय ग्रीन या ब्लैक टी पीएं। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।

प्रोटीन की मात्रा खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। जैसे अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम फिट बनाएंगी। अंडा सुबह के वक्त प्रोटीन का सेवन बेहद लाभकारी है। कार्बोहाइड्रेट युक्त अन्य खाद्य पदार्थो की तुलना में अंडा खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। एक अंडे में सिर्फ 75 कैलोरी होती है और इसमें अन्य महत्वपूर्ण पोषण तत्वों के अलावा लगभग 7 ग्राम तक उच्च गुणवत्तायुक्त प्रोटीन मौजूद है।

दालचीनी दालचीनी आपके भोजन को मिठास प्रदान करती है। इसके साथ ही बिना दालचीनी युक्त आहार की तुलना में यह शुगर को 20 गुणों सतक अधिक मेटाबोलाइज करती है। ब्लड में शुगर की अधिक मात्रा होने से फैट स्टोरेज बढता है। गरम पानी हफ्ते में एक बार गरम पानी से पेट की सिंकाई करें। ऐसा करने से पसीना अधिक आएगा और चरबी कम होगी और पेट की स्किन में कसाव आता है। महिला को गर्भावस्था के समय पेट पर तेल से धीरे-धीरे करते रहना चाहिए ताकि प्रसव के बाद हल्के दबाव के साथ पेट को बांध कर रखें। ऐसा करने पेट ज्यादा उभरेगा नहीं। व्यायाम नियमित घूमने जाएं और घूमते समय सांस को अंदर की ओर खींचे और पेट को भी अंदर लें ऐसा कई बार करते रहें इससे उभरा हुआ पेट कम होगा।