Breaking News

प्रयाग कुंभ में पहली बार लगेगा किन्नर अखाड़े का शिविर, देश दुनिया से आएंगे किन्नर

प्रयागराज,  विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेले में बड़ी संख्या में विदेशों से भी किन्नर शिरकत करेंगे। किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामण्डलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि अखाड़े का देवत्व यात्रा पेशवाई छह जनवरी को निकाली जायेगी। इसमें सिड़नीए हांगकांग एवं जर्मनी समेत कई देशों के किन्नर शामिल होंगे।

मुम्बई से बुधवार को प्रयागराज पहुंचे महामण्डलेश्वर ने बताया कि इस बीच उन्होंने सनातन धर्म के प्रचार प्रसार के लिए विदेशी मुल्कों की यात्रा की। इन देशों से बड़ी संख्या में लोग भी कुम्भ मेले में पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि प्रयाग कुम्भ में किन्नर अखाड़ा पहली बार शामिल होगा। देश विदेश से पांच हजार से अधिक किन्नर और बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। देवत्व यात्रा धूम.धाम से शहर से होते हुए मेला क्षेत्र झूंसी में लग रहे शिविर तक पण्टून पुल से होकर जायेगी।

इसमें अखाड़े के सभी महामण्डलेश्वरए मण्डलेश्वरए पीठरधीश्वरए महंतए श्रीमहंतए समेत संत महात्मा शामिल होंगे। किन्नर अखाड़े की उत्तर भारत की प्रभारी पीठाधीश्वर भवानी ने कहा कि समाज सनातन धर्म की रक्षाए प्रचार प्रसार और संरक्षण के लिए किन्नर अखाड़े की तरफ देख रहा है। उन्होंने कहा कि किन्नर अखाड़ा तीर्थराज प्रयाग से सनातन धर्म को एक नयी दिशा देगा।