Breaking News

फिट रहने के लिए इस तरह करें दिन की शुरुआत…

fitness-thumb_072116013137अपने किसी फ्रेंड से आप एक साल बाद मिले हैं। उससे मिलकर आपको लगा वह पहले की तुलना में ज्यादा फिट, स्लिम और हेल्दी लग रहा है। उसके एनर्जी लेवल में भी आपको पहले की अपेक्षा काफी बढ़ौतरी दिखी। अब आप अपने बारे में सोचने लगते हैं। आपको यह समझ नहीं आता कि आप उसके जैसे फिट, स्लिम और हेल्दी क्यों नहीं हो पा रहे? दरअसल आपकी कई आदतें हैं और आपके व्यक्तित्व का वो लचीलापन जो आपको वह नहीं करने देता जो आपको करना चाहिए।

मेरे पास टाइम कहां:- समय का रोना रोकर आप अपने साथ नाइंसाफी करते हैं। समय किसके पास है, क्योंकि बहुत कम लोग जिम या योगा क्लास के लिए जाते हैं। आपको लगता है कि उनके पास भला करने के लिए क्या है, टाइम ही टाइम है। मान लीजिये कि जिम जाना या योगा क्लास लेना आपकी प्राथमिकता नहीं है लेकिन इस तरह खुद को बहलाकर आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं।

आज से शुरू करें:- यह जरूरी नहीं कि फिट रहने के लिए केवल जिम ही जाया जाये या सुबह उठकर योगासन की क्लास ली जाये। सप्ताह में पांच दिन अगर कम से कम आधा घंटा अपनी व्यस्त दिनचर्या से अगर एक्सरसाइज के लिए आप समय निकाल लेते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। कैसे करें:- अपने लिए 30 मिनट का वक्त निकालना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर ऐसा न भी हो पाये तो दिन में 3 बार 10-10 मिनट का समय निकालकर वॉक करें। पैदल चलने के लिए जरूरी नहीं कि सुबह जल्दी उठकर जाया जाये। आफिस में लंच टाइम के बाद भी आप घूमने जा सकते हैं या घर में घंटों फोन पर बातें करने की बजाय आप वॉक कर सकते हैं।

डाइट पर संतुलन रखने से भला क्या होगा:- यह जरूरी नहीं कि सब डाइट प्लान आपको फिट रखें लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं है। यह जरूरी नहीं कि आप डाइटिंग करें। अपने खाने पीने की आदतों में थोड़ा बदलाव करके देखें। अपने लाइफस्टाइल को बदलें। अपने भोजन को संतुलित करने के लिए आपको अपने रोज की डाइट की जांच करनी होगी। यदि आपका वजन ज्यादा नहीं है तो भी अपने खानपान की आदतों को देखें।

आज से शुरू करें:- घर से बाहर जब खाने के लिए जायें तो कम खायें। हो सकता है आपके सामने जो भी परोसा जाये उसे आप खाते ही चले जायें। किसने कहा कि घर में बना खाना मोटापे को बुलावा नहीं देता। अपने वजन और मोटापे को देखते हुए यह मानकर चलें कि घर के भोजन में आप जो भी अनाज खा रहे हैं, उससे भी आपका वजन बढ़ता है, इसलिए आज से ही शुरुआत करें कि एक दिन छोड़कर आप अपने रात के खाने में अनाज और दालों की बजाय दूसरी चीजों खाएं।

कैसे करें:- ऐसा मील प्लान तैयार करें जिसमें रात के समय अनाज से बनी रेसिपी से इतर अलग खाने की चीजें हों। अनाज की बजाय प्रोटीन और ग्रिल्ड सब्जियों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें। इसके लिए इंटरनेट पर सर्च करें। अपने फ्रिज से चॉकलेट, मिठाई और तली-भुनी नमकीन को निकाल बाहर करें। इसका सीधा सा उपाय है, इन्हें घर पर ही न लायें। अगर घर पर लायें भी तो इनसे खुद को दूर रखें।