Breaking News

फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट के लिए लगा डेढ़ लाख डॉलर का जुर्माना

facebook_101615075548सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में एक व्यक्ति को फेसबुक पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने पर अदालत ने 1,50,000 डॉलर का जुर्माना भरने का आदेश दिया है। इस गंभीर मामले में फेसबुक पर पोस्ट की गई सामग्री से एक होटल मालिक की जिंदगी बर्बाद हो गई थी।

मार्च 2014 में एक इलेक्ट्रीशियन डेविड स्कॉट ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था, पेडोफाइल (बच्चों की तरफ यौन आकर्षित होने वाला व्यक्ति) संबंधित चेतावनी – नमबका (कस्बा) को इन राक्षसों (ब्लू डॉल्फिन) के ठिकाने के रूप में इस्तेमाल किया गया है, निर्वाण होटल और ऊपर भारतीय रेस्तरॉ! इन होटलों के ठीक सामने हमारे बच्चों के बस स्टॉप हैं। इन दोनों होटलों के मालिक की नेथ रोथ ने स्कॉट से माफी मांगने का अनुरोध किया, तो स्कॉन ने रोथ को धमकी दी और बुरी तरह पीटा। इसके बाद रोथ को छह महीने अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड में सोमवार को प्रकाशित रपट के अनुसार, 74 वर्षीय रोथ पूर्व में स्कूल प्राध्यापक रह चुके हैं। यह पारिवारिक कलह से दूर भागकर आए लोगों को आवास उपलब्ध कराते हैं। लेकिन उन्होंने किसी भी अनुबंध के तहत पेडोफाइल्स लोगों को आश्रय देने की बात से इंकार कर दिया। अब न्यायाधीशों ने स्कॉट से रोथ के नुकसान के लिए 1,50,000 डॉलर देने का आदेश दिया है। रिपोर्ट में न्यायाधीश के हवाले से कहा गया है, रोथ पर हुआ यह फेसबुक हमला असहनीय है, इसमें किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार की पूर्व पड़ताल नहीं की गई। इसने रोथ पर विनाशकारी प्रभाव डाला है। इस पोस्ट के बाद लोगों ने गुमनाम फोन कर रोथ को परेशान करना शुरू कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *