Breaking News

बालों को सेहतमंद बनाने के ये टिप्स आजमाएं, घने मुलायम बाल पाएं

महिलाएं अपने बालों की देखभाल के लिए अक्सर परेशान रहती हैं। किसी महिला को बाल झड़ने की शिकायत है तो कोई अपने बालों के न बढ़ने के कारण परेशान है। कुछ महिलाएं पहले बालों को कटवा लेती हैं लेकिन बाद में उनके न बढ़ने पर परेशान हो जाती हैं। याद रखें, कभी भी काटने से बालों की वृद्धि जल्दी नहीं होती क्योंकि बालों का निर्माण एवं वृद्धि रोमकूपों के अंदर से होती है जोकि सिर की खाल के अंदर स्थित होते हैं। आइए जानते हैं आपके केशों से जुड़ी कुछ समस्याएं और उनके समाधान…

1रूसी होने का कारण सिर की त्वचा का शुष्क होना नहीं है बल्कि सिर की त्वचा पर एक पपड़ीदार परत का बनना है। रूसी मृत त्वचा के कण हैं इसलिए रूसीयुक्त केशों को मेडिकेटेड शैंपू से साफ करें लेकिन इसे दूर करने के लिए शैंपू का प्रयोग जल्द−जल्दी न करें। रूसी अधिक होने पर चर्मरोग भी हो सकता है। इसलिए अपने केशों की सफाई पर विशेष ध्यान दें।

2केश यदि दोमुंहे या भुरभुरे हों तो उन्हें साफ व स्वस्थ न समझें क्योंकि सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि केशों का चरमराना या टूटना केशों की जड़ों से अथवा कमजोरी से होता है इसलिए ऐसे केश स्वस्थ नहीं कहे जा सकते। केशों में नियमित तेल मालिश न करने व पौष्टिक आहार न लेने से केश चरमराने और टूटने लगते हैं। ऐसी स्थिति आपके केशों के लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकती है।

3झाग बनाने वाले शैंपू का मतलब यह नहीं कि वह केशों को साफ भी अच्छा ही करेगा। झागदार शैंपू के निर्माण में झाग बनाने वाले केमिकल्स को अधिक मिलाया जाता है। इनमें केशों को अच्छी तरह से साफ करने की क्षमता नहीं होती है।

4कंडीशनर्स केवल केशों की बाहरी सतह यानि आवरण को चमकाने का काम करते हैं और उनकी संरचना को सही नियंत्रण में रखते हैं। यह नष्ट हुए केशों की फिर से मरम्मत नहीं कर सकते। ठीक उसी प्रकार, जैसे आप नष्ट हुए केशों को फिर से जोड़ नहीं सकती हैं क्योंकि कंडीशनर में ऐसा कोई गुण नहीं होता। इसके लिए उचित रहेगा कि केशों की देखभाल व पोषण पर उचित ध्यान दें।

5केशों में लगाए जाने वाले प्रोडक्ट्स में उपस्थित पोषक तत्वों से केशों की पारंपरिक संरचना में कोई परिवर्तन नहीं आता यानि इनके अनिवार्य रूप से अवशोषण करते रहने पर भी उनकी बनावट पर कोई असर नहीं होता क्योंकि केश मृत कोशिकाएं हैं।

6अधिक प्रोटीन के सेवन से केश स्वस्थ व घने हो जाते हैं, ऐसा तब महसूस होता है जब प्रोटीन का सेवन आवश्यकता से भी कम किया जाए।

7केशों में बार−बार कंघी करना कोई अच्छी बात नहीं है। इससे केश अधिक मात्रा में टूटेंगे और उनकी जड़ों से खून निकलने लगेगा साथ ही समय की बरबादी भी होगी।

8कलरिंग भी केशों में कम से कम करें। कलरिंग कुछ समय तक आपके केशों के बाहरी आवरण को सघनता प्रदान करती है तथा उसमें उपस्थित केमिकल्स केशों को एक नया रंग व नई आभा प्रदान करते हैं लेकिन केशों की जरूरत से ज्यादा कलरिंग करना उनके लिए हानिकारक हो सकता है।

9केशों की प्रवृत्ति शैंपू में उपस्थित तत्वों को अधिक समय तक नहीं सहन कर सकती है जिसके कारण शैंपू का प्रभाव धीरे−धीरे कम होने लगता है। जैसे कि रूसी दूर करने के लिए यदि एक ही मेडिकेटेड शैंपू का प्रयोग किया जाए तो धीरे−धीरे वह अपना असर कम करने लगेगा। शैंपू का प्रभाव देर तक बना रहे इसके लिए शैंपू के ब्रांड को समय−समय पर अवश्य बदल लें।

10उलझे हुए केशों का यह मतलब नहीं कि वे चिपचिपे या शुष्क हो गए हैं बल्कि यह उनके टूट कर गिरने का कारण भी हो सकता है।