Breaking News

भारत इस्राइल एक दूसरे के अहम साझेदार – इस्राइली राजदूत

नयी दिल्ली ,  भारत में इस्राइल के राजदूत डेनियल कारमॉन ने आज कहा कि भारत और इस्राइल तेजी से एक दूसरे के अहम साझेदार बन गए हैं और दोनों देशों के बीच समानताएं उन्हें प्रतिस्पर्धी के बजाय एक दूसरे के अनुकूल बनाती हैं।

कारमॉन ने कहा कि यह दोनों के बीच बढ़ती साझेदारी को पारस्परिक जरूरत बनाता है और इस्राइल भारत का भरोसेमंद प्रौद्योगिकी साझेदार बन गया है।  राजदूत ने कहा कि भारत तेजी से इस्राइल का अहम साझेदार बन रहा है। इसी तरह से इस्राइल भारत का महत्वपूर्ण सहयोगी बन रहा है। इन दोनों के बीच कई समानताएं हैं जो हमें प्रतिस्पर्धी के बजाए एक दूसरे के अनुकूल बनाती हैं। वह यहां आयोजित भारत – इस्राइल नवोन्मेष कोनक्लेव को संबोधित कर रहे थे।

कारमॉन ने कहा ‘‘ भारत और इस्राइल के रिश्तों को देखिए , समूचे भारत में कृषि परियोजनाएं जैसे दर्जनों उत्कृष्टता के केंद्र स्थापित करने से लेकर रक्षा  विनिर्माण , इस्राइली प्रौद्योगिकी की मदद से यमुना नदी को साफ करने तक , इस्राइल भारत का भरोसेमंद प्रौद्योगिकी साझेदार साबित हो रहा है। इस्राइल के आर्थिक विकास का आधार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को बताते हुए कारमॉन ने कहा कि प्रौद्योगिकी क्षमताओं के बिना वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करना नामुमकिन है। बीते सालों में भारत और इस्राइल के ताल्लुकात गहरे हुए हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्राइल की यात्रा की थी जबकि इस साल उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू भारत आए थे।