Breaking News

माटी कला में आधुनिकता लाने के लिए सरकार प्रयासरत- धर्मवीर प्रजापति

झांसी, उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति के अनुसार मिट्टी के शिल्पियों की मदद के लिए योगी सरकार न केवल चिंतित है बल्कि इस वर्ग के लोगों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए माटी कला बोर्ड का गठन किया गया है। इस वर्ग की आय बढाने एप्रशिक्षित करने और इनको आधुनिकता में लाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

यहां गांधी भवन में उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित खादी ग्रमोद्योग प्रदर्शनी में लगे स्टॉलों का निरीक्षण करने के बाद श्री प्रजापति ने मिट्टी से बने बर्तनों पर प्रसन्नता व्यक्त की और इस कला से जुडें लोगों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि छोटे छोटे और दूर दराज के इलाकों में रहने वाले मिट्टी के शिल्पकारों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रदेश सरकार ने माटी कला बोर्ड का जो गठन किया है उसके लिए मैं पूरे प्रजापति समुदाय की ओर से धन्यवाद व्यक्त करता हूं। मिट्टी के काम पर आधारित परिवारों को चिंहित कर उनकी आमदनी बढाने का और उनके विकास का काम यह बोर्ड करेगा।

उन्होंन बताया कि बोर्ड इस काम से जुड़ें शिल्पकारों को प्रशिक्षित करेगा और उनके लिए पचास लाख तक के लोन कीी व्यवस्था भी करेगा । इस लोन पर 35 प्रतिशत सब्सिडी भी सरकार की ओर से दी जायेगी। शिल्पकारों के समूह बनाकर मिट्टी गूंदने वाली मशीन और पकाने के लिए इलेक्ट्रिक भट्टी मुहैया करायी जायेगी। सभी जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिये गये हैं कि मिट्टी के पूर्व में जो आवंटन पट्टे दिये गये थे और उनकर यदि किसी तरह का कब्जा हुआ है तो उन्हें मुक्त कराया जाए। जिनके पास मिट्टी डालने की व्यवस्था भी बोर्ड द्वारा की जायेगी। कई तकनीकें इस वर्ग के लोगों के लिए आ गयी है।

अमृत माटी इंडिया ट्रस्ट आधुनिक साजोसामान मिट्टी के बनाने का काम कर रहा है। इसके कारण ही अब मिट्टी की हांडीए तवाए प्रेशर कुकर और कई अन्य तरह के सामान यहां तक कि मिट्टी की फ्रिज भी बना ली गयी है। इस तरह मिट्टी के क्षेत्र में आधुनिकता के समावेश के लिए काम किया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी दीपक चंद पंतए जिला ग्रामोद्योग अधिकारी रवींद्र कुमार गौतम ए ओ पी वर्मा एमहेश प्रतापति और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।