Breaking News

मूंछों वाली सेल्फी कैसे बनी, जातिवादी सोंच के विरोध का तरीका ?

नई दिल्ली, जातीय भेदभाव हमारे देश के लिए कोई नई बात नहीं है। हजारों सालों की वर्णवादी परंपरा के कारण, एेसी घटनाओं का ना तो व्यापक तौर पर विरोध होता था और ना ही यह कोई खबर बनती थी। अस्सी-नब्बे के दशक तक दलित जनसंहार की खबरें अक्सर सुनायी पड़ती थीं और इसको बढ़ावा इसलिये मिलता था कि राजनैतिक संरक्षण के कारण एेसा करने वाले ज्यादातर सजा नही पाते थे।

 आजम खान ने क्यों किया अखिलेश को सावधान? लालू यादव से सीख लेने की दी सलाह..

दलित लेखक कांचा इलैया को मिल रही धमकियों के खिलाफ, बुद्धिजीवियों का प्रदर्शन

लेकिन देश की राजनीति में आए दलित-पिछड़ों के उभार का नतीजा है कि अब जातीय उत्पीड़न की घटनाओं का खुलेआम विरोध शुरू हो गया है। एेसा नही है कि ऐसी घटनाओं में कमी आई हो या एेसी बीमार मानसिकता वाले अब लोग नही हैं। लेकिन अब राजनीति में आए दलित-पिछड़ों के उभार के कारण राजनैतिक संरक्षण के अभाव में ऐसी बीमार सोच वाले लगातार सफाई की मुद्रा में दिखने लगे हैं।

अखिलेश यादव का भाजपा पर बड़ा हमला, समाजवादियों से की अपील

जानिये, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में क्या बोले अखिलेश यादव ?

हाल ही मे, गुजरात के गांधीनगर के एक गांव में दो दलित युवकों पर इसलिए हमला किया गया क्योंकि उन्होंने मूंछें रखी हुई थीं। जब इस घटना की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई तो एक युवक पर दोबारा ब्लेड से हमला किया गया। आरोप है कि हमले में कुछ सवर्णों का हाथ है। इससे पहले भी यहां मूंछ रखने के नाम पर दो दलितों को पीटने का मामला सामने आ चुका है। 

अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित

जातीय भेदभाव और उत्पीड़न की अन्य घटनाओं की भांति ये घटना भी अखबारों और टीवी चैनलों की सुर्खियां न बन सकीं, लेकिन इस घटना ने जातीय उत्पीड़न से त्रस्त पढ़े लिखे, टेक सेवी युवाओं के लिये आग मे घी का काम किया। युवाओं के आक्रोश को व्यक्त करने का माध्यम बना सोशल मीडिया।

मोदी ये दो काम नहीं कर सकते तो बतायें, हम करके दिखा देंगे-राहुल गांधी

मुलायम सिंह से मिले शिवपाल यादव, जानिये क्या रहा खास…

सबसे पहले इस घटना के विरोध में वॉट्सऐप पर मि. दलित नाम से एक ग्रुप बना. आक्रोशित युवाओं ने अकड़ी हुई मूंछों के नीचे लिखे मि. दलित को प्रोफाइल पिक बनाना शुरू कर दिया। लेकिन जातीय भेदभाव की बीमार सोच रखने वालों को भला यह कैसे बर्दाश्त होता, एेसा करने वालों पर हमले शुरू हो गये।

 पत्रकार रवीश कुमार को जान का खतरा, पीएम मोदी को लिखा ये पत्र

ओबीसी आरक्षण को बांटने के लिये, मोदी सरकार ने बनाया नया आयोग

लेकिन इन हमलो की चर्चा सोशल मीडिया पर शेयर होते ही, इसे बड़ा समर्थन मिलने लगा। अब सोशल मीडिया पर, बीमार सोच वाले लोगों के विरोध का दौर शुरू हो गया। सैकड़ों युवा व्हॉट्सएप पर अपनी डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) के स्थान पर, हमलों के विरोध मे मूंछ वाली तस्वीर लगाने लगे। यही नही फेसबुक और ट्विटर पर युवा घटना के विरोध में अपनी मूंछ वाली सेल्फी शेयर करने लगे।

सांप्रदायिक हरकतों पर प्रशासन का मूक दर्शक बने रहना खतरनाक-अखिलेश यादव

महान शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव की तारीफ मे कहे ये शब्द, बताया भविष्य का…?

फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी ‪#‎DalitWithMoustache‬ हैश टैग के साथ प्रोफाइल तस्वीरें बदली जाने लगी हैं।मूंछों वाली सेल्फी के साथ ही मूंछों के कारण दलितों पर हो रहे हमले के खिलाफ अभियान से जुड़ने का आग्रह किया जा रहा है. सेल्फी के साथ ब्लेड मारकर घायल किये गये दलित युवक की फोटो भी शेयर की जा रही है।

लालू यादव का बड़ा खुलासा-कैसे सरकार बचा रही सृजन घोटालेबाजों को 

भाजपा की डबल इंजन की सरकार पर, अखिलेश यादव का तीखा हमला

जातीय उत्पीड़न से आक्रोशित युवा इस छोटे से विरोध को जन आंदोलन बनाने की राह पर हैं। वे अपनी मूंछों वाली सेल्फी के साथ, अपील कर रहें हैं-  “अगर आप भी जातीय भेदभाव जैसी बीमार सोंच के खिलाफ  हैं तो मूंछों पर ताव देती हुई सेल्फी लगाएं”। ‪#‎DalitWithMoustache