Breaking News

यूपी सरकार ने बदला एक और नाम

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय तहसील करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में  यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यहां बताया कि बैठक में मुगलसराय तहसील का नाम बदल दिये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है। अब इस तहसील को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय नाम से जाना जायेगा। गौरतलब है कि इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था जबकि मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था।

शर्मा ने बताया कि श्वन डिस्ट्रिक्टए वन प्रोडक्ट ;ओडीओपीद्धश् परियोजना के तहत कारीगरों को बढ़ावा देने के लिएए राज्य सरकार ने उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मेलों में भाग लेने के लिए नई नीति की घोषणा की है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेलों में भाग लेने के लिएए कारीगरों को अपने स्टालों को बुक करने के लिए दो लाख या 75 प्रतिशत राशि मिलेगी। प्रदेश सरकार ने 2000 की नये ट्यूबवेल को लगाने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा वेतन समिति 2016 की प्रथम प्रतिवेदन सातवां वेतन आयोग की संस्तुतियों पर लिए गए निर्णय उत्तर प्रदेश सेतु निगम में नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों को पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक एवं अन्य भत्तों की सुविधाओं के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है।

लखनऊ स्थित सदर क्षेत्र के कनौसी गांव थित सिंचाई विभाग की जमीन को जनहित पर लोक निर्माण विभाग को जमीन स्थानांतरित किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है।  शर्मा ने बताया कि महाराजगंज में सिंचाई विभाग के रिक्त पड़ी भूमि सशस्त्र सीमा बल गोरखपुर को ट्रांसफर किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।