Breaking News

रसोई में बचा बासी चावल के चमत्कार जानकर रह जाएगें हैरान…

rice-file-photoकई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते समय आप रोटी और चावल थोड़ा ज्यादा बना लेते हैं। फिर बाद में जब खाना बच जाता है, तो सिरदर्दी रहती है कि बासी बची चपाती और चावल का क्या किया जाए। रोटियों को तलकर या फिर उनको माइक्रोवेव में रोस्ट कर कई चीजें बनाई जा सकती हैं। कुछ ना सूझ रहा हो, तो खाखरा बनाकर चाय के साथ खाया जा सकता है, लेकिन बासी चावल को लेकर उलझन बनी रहती है। कई लोगों का तो यह मानना है कि बासी खाना शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह है। ऐसे में होता यह है कि ज्यादातर घरों में बासी चावल फेंक दिया जाता है। बासी चावल के बड़े फायदे हैं।

आपको केवल इतना करना है कि बचे हुए चावल को मिट्टी के किसी बर्तन में पानी के अंदर भिगोकर एक रात छोड़ देना है। अगली सुबह तक इस चावल में खमीर उठ जाएगा। आप इस चावल को सुबह के नाश्ते में प्याज के साथ खा सकते हैं। यह ना केवल खाना बर्बाद होने से बचाएगा, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा। हम आपको बताते हैं कि बासी चावल कितने तरीकों से आपको फायदा पहुंचा सकता है…

  • बासी चावल की तासीर प्राकृतिक रूप से ही ठंडी होती है। अगर इसे रोजाना लिया जाए, तो यह आपके शरीर की गर्मी को कम कर आपको ठंडा रखता है। तापमान के बढ़ते पारे और चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए यह आपके शरीर के लिए बेहद सुकून भरा साबित हो सकता है। इसके अलावा इस चावल में बहुत ज्यादा फाइबर भी होता है, जो कि आपका कब्ज दूर करता है।
  • यह बासी चावल आपको तरोताजगी से भर देगा और आप पूरे दिन बेहद ऊर्जावान महसूस करेंगे।
  • क्या आप अल्सर से परेशान हैं? यह बासी चावल हफ्ते में 3 बार सुबह के समय खाएं और देखें कि आपका अल्सर कितनी तेजी से कम हो रहा है।
  • अगर आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है और आप इसके बिना नहीं रह पाते, तो सुबह-सुबह बासी चावल खाने से आपको चाय और कॉफी पीने की इच्छा नहीं होगी।
  • एक शोध के मुताबिक बासी चावल में बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। इसमें लौहतत्व, पोटैशियम और कैल्शियम बहुत ज्यादा होता है। अगर आप नियमित तौर पर बासी चावल खाएं, तो आपको यकीनन काफी फायदा होगा। आप सुबह के नाश्ते के लिए इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।