Breaking News

लकड़ी के फर्श पर पड़ने वाले निशानों को ऐसे करें दूर….

woodअगर आप भी अपने घर की लकड़ी की फर्श को खरोंचों और निशानों से बचाना चाहते हैं तो कुछ सावधानियां और आसान उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। डेनमार्क की फर्श ब्रांड कंपनी जंकर्स के मुताबिक खरोंचों से अपनी फर्श की सुरक्षा और उसकी चिकनाहट बरकरार रखने के लिए पहियों वाली कुर्सियों, टेबलों और अन्य फर्नीचर से बचना चाहिए और रबर वाली पहियों की कुर्सियों का उपयोग करना चाहिए। वह बताते हैं:

पहियों वाली कुर्सियों से बचना चाहिए क्यूंकि पहिये फर्श पर खरोंच करते हैं, जिससे वह बेहद गंदी और पुरानी नजर आती है।

इसके अलावा फर्श पर जूतों को पहनकर चलने से बचना चाहिए, क्योंकि छोटे-छोटे पत्थर और वस्तुएं जूते की तली में फंस जाती हैं और फर्श पर चलने के दौरान उनकी रगड़ से खरोंच पड़ सकती है।

फर्नीचर के लिए बाजार में कई प्रकार के टैब्स  मौजूद होते हैं, जिन्हें कुर्सियों और टेबलों के पहियों के तली में लगाया जाता है। इससे आप फर्श पर बगैर किसी डर के कुर्सियों और टेबलों को घुमा सकते हैं।

रबर लगी पहियों वाली कुर्सियां का इस्तेमाल कर आप अपने फर्श की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं।

तेल और फिनिशिंग कर फर्श के खरोंचों से छुटकारा पाया जा सकता है। बाजार में इसके लिए तेल सहित विभिन्न प्रकार की किट मौजूद हैं, जिससे धब्बों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इस तरह के तेल और फिनिशर अच्छे ब्रांडों के ही होने चाहिए।