Breaking News

संक्रमण बिगाड़ सकता है मानसून के मौसम का मजा…

मानसून के मौसम में होने वाली बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं। कीटाणु और जीवाणु दोनों ही इस मौसम में सक्रिय हो जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है जैसे-खुजली, त्वचा में जलन और फंगल वगैरह। ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इस मौसम में जरूरी है कुछ ऐहतियात बरतने की ताकि बारिश का यह मौसम हमारे लिए खुशनुमा बना रहे।

बारिश के मौसम में चटपटा और तला खाने का मन करता है। गोलगप्पे, भेलपूरी, टिक्की चाट जैसे स्ट्रीट फूड के प्रति आकर्षण बढ़ता है। मगर देखा जाए तो ऐसा खाना हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा खाना बैक्टीरिया को आमंत्रित करता है, जिससे हमारी पाचन क्रिया प्रभावित होती है। बाहर मिलने वाले कटे फल और सब्जी विषाक्त भोजन में शामिल होते हैं। इससे सेहत खराब हो सकती है। ऐसे मौसम में हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल जरूरी है।

बारिश का पानी अक्सर सर्दी-जुकाम का कारण बनता है। घर से निकलें तो रेनकोट या छतरी साथ रखें। बारिश के पानी में भीगने पर संक्रमण का खतरा हो जाता है। अगर बारिश में भीग जाएं तो घर आकर साफ पानी से नहा लें। इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। अगर कपड़े गीले हो जाते हैं या जूते गीले हो जाएं तो इसे ज्यादा देर तक न पहने रखें।

इस मौसम में नमी के कारण ज्यादा पसीना निकलता है। ऐसे में पानी अधिक मात्रा में पीएं। पानी की ज्यादा मात्रा शरीर के विषैले तत्व बाहर निकाल देती है। हमेशा पानी फिल्टर कर या उबाल कर पीएं। इन दिनों ज्यादा सफाई रखने की जरूरत पड़ती है न सिर्फ शरीर कि बल्कि कमरे और खासकर घर के आस-पास की जगह व बगीचे वगैरह की भी। जहां-जहां फंगल या गंदगी दिखें, तो तुरंत साफ कर दें। बारिश में अक्सर जगह-जगह पानी जमा हो जाता है। यही बारिश का जमा पानी भी मच्छर और बैक्टीरिया को पनपने का मौका देता है।

बारिश के मौसम में सब्जियों खासकर साग पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। बाजार में रखी ये सब्जियां कई बार बारिश में गीली हो जाती हैं। ऐसे में बाजार से इन्हें घर लाएं तो दो-मिनट गुनगुने पानी में डूबो दें। सब्जियां हमेशा उबाल कर, अच्छी तरह धोकर पकाएं। गर्म पानी में उबालने के बाद यह पूरी तरह खाने लायक हो जाती है। दरअसल, इस पर किया गया रंग और कीटाणु सब निकल जाते हैं। ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते। इसी तरह फल को भी नमक डाले पानी में धो लें। कुछ सब्जियों को हम सलाद के रूप में खाते हैं, ऐसे में इन्हें अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करें।

इस मौसम में कई बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इसके लिए सही खान-पान जरूरी होता है। अपने खाने में लहसुन, अदरक, जैसमिन चाय, ग्रीन-टी, पुदीना ड्रिंक जैसी चीजों को शामिल करें। तला-भुना खाना, पकौड़े, मछली-मांस जहां तक हो सकें न खाएं। अपनी सेहत का ख्याल रखकर आप मानसून का मजा ले सकते हैं।