Breaking News

सरकार ने ठंड एवं शीतलहर से बचाव के लिए दिए ये निर्देश

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार ने अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से निराश्रितए असहाय और कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के बचाव के लिए कम्बल वितरण तथा अन्य राहत कार्य करने के निर्देश दिये हैं। राजस्व सचिव एवं राहत आयुक्त गौरी शंकर प्रियदर्शी ने यहां बताया कि प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से लोगों को बचाना तथा त्वरित राहत प्रदान करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारी को आदेश जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से बचाव के लिए नगर पंचायतए नगर पालिका एवं नगर निगमए ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थलों पर आवश्यकतानुसर अलाव जलाने एवं निराश्रितए असहाय एवं कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों का चिन्हांकन करते हुए निःशुल्क कम्बल आदि के वितरण की कार्यवाही समय से सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी के कारण किसी की मृत्यु भोजनए वस्त्रए आश्रय एवं चिकित्सा के अभाव में न होए इसके निर्देश दिये गये हैं।

प्रियदर्शी ने जिलों में प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से रात्रि में पात्र लोगों को कम्बल वितरित करायें तथा जन.मानस के साथ निरन्तर सम्पर्क बनाए रखने के लिए जिले के अधिकारी अपने क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से भ्रमण करें। रेलवे स्टेशनए बस स्टेशन एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कम्बल वितरित कराया जाये। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये हैं कि नगर निगमए नगर पालिकाए नगर पंचायत आदि द्वारा निराश्रितए असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के ठण्ड से बचाव के लिए अपने क्षेत्र में रैन बसेराए शेल्टर होम आदि की स्थापना की जाए है।

इन रैन बसेरोंए शेल्टर होम में रूकने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को ठण्ड से बचाने के लिए आवश्यक समस्त निःशुल्क उपाय जैसे.गद्दे कम्बलए स्वच्छ पेयजलए शौचालय एवं किचन आदि का प्रबन्ध किया जाये तथा इन रैन बसेरों के आस.पास अलाव जलाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने बताया कि सभी शेल्टर होम पर व्यवस्थापक का नामए मोबाइल नम्बर अवश्य दर्शाया जाये तथा रात्रि में जिले के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण अवश्य किया जाये। गौरतलब है कि इस संबंध में पहले ही प्रदेश सरकार ने 19.25 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।