Breaking News

साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की स्थापना से ऊर्जा उपलब्ध होगी-सीएम योगी

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन से श्स्वच्छ भारत मिशन को सहायता मिलेगी तथा साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की स्थापना से ऊर्जा भी उपलब्ध हो सकेगी।

योगी  यहां लोक भवन में प्रदेश में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट स्थापित करने की इच्छुक कम्पनियों की परियोजनाओं के सम्बन्ध में किए गए प्रस्तुतिकरण के अवसर पर विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए प्रतिबद्ध है। इस सम्बन्ध में नीति प्रख्यापित की जा चुकी है। राज्य सरकार की साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट पाॅलिसी के तहत पीपीपी माॅडल पर कार्य करने की इच्छुक कम्पनियों को प्रदेश में प्लाट स्थापित किए जाने के लिए सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट.2018 के सफल आयोजन के बाद से निजी निवेशक प्रदेश में निवेश के लिए लगातार आकर्षित हो रहे हैं। निवेशकों के लिए राज्य सरकार सुविधाएं प्रदान कर रही है। इस अवसर पर उन्होंने साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लाण्ट स्थापित करने की इच्छुक कम्पनियों के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। इस प्रस्तुतिकरण में 5 कम्पनियों ने भाग लिया। जिनमें जी0सी0ए आई0एल0 एण्ड एफ0एस0ए ए0जी0 डाॅटर्सए ए0आर0 चैलेंजेज़ तथा इनोवेटिव इण्डस्ट्रियल चैलेंजेज़ शामिल है। इन कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने अपनी परियोजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं की व्यावहारिकता और संभाव्यता के सम्बन्ध में सम्यक विचारोपरान्त आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्नाए मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेयए अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तलए प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयलए प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंहए प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आर0के0 सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।