Breaking News

स्कूलों में महापुरुषों के नाम पर छुट्टी की परंपरा बंद होगी-सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर ऐलान किया है कि अब उत्तर प्रदेश के स्कूलों में महापुरुषों के नाम पर छुट्टी की परंपरा बंद होगी. उन्होने कहा है किउस दिन स्कूलों में दो से तीन घंटे का विशेष सत्र होगा. बच्चों को महापुरुष के बारे में बताया जाएगा. ताकि बच्चों के दिल में महापुरुषों के लिए सम्मान पैदा हो. हम छुट्टियों की परंपरा खत्म करने जा रहे हैं.

लखनऊ में सीएम योगी ​आदित्यनाथ ने सुबह हजरतगंज चौराहे पर अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद वह अंबेडकर महासभा के कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां उन्होने बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 126 जयंती पर बधाई दी.योगी ​आदित्यनाथ ने अंबेडकर महासभा के कार्यक्रम में कहा कि सैकड़ों वर्षों से समाज के वंचितों, पिछड़ों की आवाज को मुखर करने का काम बाबा साहब ने किया. आज वह सार्थक होता नज़र आता है. चिकित्सा, शिक्षा, पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वालों को आज सम्मानित करना बाबा साहब के सपने के साकार करने जैसा है.

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र की जनधन योजना के जरिए दलितों और गरीबों के लिए 25 करोड़ खाते खोले गए ताकि दलितों को अपमानित न होना पड़े. स्टार्टअप योजना के तहत दलित को मौका दिया गया. 2022 तक सभी दलितों के पास अपना मकान होगा. 2019 में खुले में शौच से देश को मुक्त कर सकें इसके लिए हम अभियान चला रहे हैं.

सीएम ने कहा कि सामाजिक दंश को डॉ भीम राव अंबेडकर ने झेलते हुए लड़ाई लड़ी. संविधान के शिल्प के रूप में काम किया तो सब के लिए काम किया. पीड़ा को अपने अंदर दबाया किसी को अवसर नहीं दिया. पद हासिल करने के सम्मान को लोग गिरवी रखते हैं लेकिन बाबा साहब ने हमेशा पद को ठुकरा दिया.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में छुआछूत और भेदभाव नहीं होगा. जाति और मजहब के आधार पर किसी को परेशान नहीं किया जायेगा. 22 करोड़ जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है. कानून व्यवस्था से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा. कोई कितना पावरफुल क्यों न हो क़ानून से ऊपर कोई नही होगा.सीएम ने कहा कि दलित बच्चों की पढ़ाई के लिए बेहतर इंतजाम करेंगे. हर बच्चे को 2 यूनिफार्म, बैग, किताब, जूता देने का आदेश दिया है. ये सेशन के प्रथम सप्ताह में मिलेगा. किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा.