Breaking News

हाई हील के कारण होता है पैरों में दर्द तो फॉलो करें ये टिप्स

आजकल फैशन का दौर बड़े जोरो-शोरों से चल रहा है. ऐसे में लोग अपने मेकअप के सामान से लेकर कपड़े और पैरों के जूतों तक फैशन में लिपटे हुए नजर आते हैं. इसलिए फैशन में आई हर उस स्टाइलिस्ट चीज को लोग अपनाते हैं जो कि मार्केट में आती है. इसी तरह ऊंची हील के फुटवेयर में हमेशा से मार्केट में छाए रहे हैं. लोगों ने इसे काफी पसंद किया है. पार्टी हो या शादी या फिर कहीं घूमने जाना हो ऊंची हील के फुटवेयर ने हर जगह अपनी छाप अच्छी छोड़ी है.

दूसरी तरफ यह कम हाइट के लोगों को भी बेस्ट लुक देता है. लेकिन ऊंची हील के जूते चप्पल रोज की दिनचर्या में पहनना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. हर वक्त ऊंची हील पहनना आपकी सेहत पर भी असर डाल सकता है. आपको पैरों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए आप कुछ ऐसी सावधानियां बरतें जिससे कि आपको हील वाले फुटवेयर से अराम मिल सके. आइए जानते हैं कुछ उपाय जो आपको ऊंची हील्स के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं .

 

  1. बाजार से आप बैंडऐड ब्लिस्टर ब्लॉक लेकर इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके पैरों में होने वाले फफोले की जगह पर असर करता है. यदि अपको लगे कि आपके पैरों में फफोले पड़ने की संभावना है तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. आप इसे अपने पर्स में हर समय रख सकती हैं.
  2. यदि आपको ज्यादा तकलीफ हो रही हो तो इससे बचने के लिए आप फुट कुशन्स का प्रयोग कर सकती हैं, यह एक अच्छा उपाय होगा आपके लिए. इन्हें जूते या सैंडिल के अंदरूनी हिस्से में लगाकर आप पैरों में होने वाले तकलीफ से छुटकारा पा सकते हैं.
  3. बाजार में सिलिकॉन से बने जैल इन्सर्ट भी मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से आप ऊंची हील से होने वाली तकलीफों से अपना बचाव कर सकती हैं. यह काफी आरामदायक होते हैं, जिन्हें पहनने के बाद आपको दर्द का एहसास नहीं होता.
  4. अपने शरीर में रक्त को अच्छे से संचारित करने के लिए आप योग, स्ट्रेचिंग तथा पैरों के व्यायाम को रोजाना के दिनचर्या में शामिल करें.
  5. पैर के पंजे वाले भाग के नीचे आप जूते या सैंडिल में फोम, रूई या कोई सूती कपड़े का टुकड़ा रख सकते हैं, जिससे चलने में आपको कोई परेशानी न हो और पैरों में दर्द की समस्या अधिक न हो.
  6. कई बार टाइट या कसे हुए जूते चप्पल पहनने से आपके पैर पर निशान बन जाते हैं, जो बाद में बहुत तकलीफ देते हैं. इनसे बचने के लिए आप जूते पहनने से पहले पैर के उन स्थानों पर टेप चिपका सकते हैं, जहां ये निशान बनने की संभावना होती है. इससे कसाव भी महसूस नहीं होगा और निशान भी नहीं पड़ेंगे.
  7. प्रतिदिन हल्के गर्म पानी में एप्सोम नमक डालकर पैर डुबोएं. इससे रक्त वाहिनियां खुलेंगी और पैर की त्वचा जल्दी ठीक होगी. हो सके तो किसी आरोमा तेल का प्रयोग करें, जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे.