Breaking News

होली पर लाट साहब के जुलूस की सुरक्षा पुख्ता, पिंजरे रहेंगे बंद

शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर नगर में मनाई जाने वाली अनोखी होली को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है और इस बार लाट साहब को पिंजरे में बंद करके रखा जायेगा।

पुलिस सूत्रों के अनुसार होली के मौके पर यहां निकलने वाले लाट साहब जुलूस की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करते हुए लाट साहब को पिंजरे में रखा जायेगा ताकि उसे चोट न लगे। उन्होंने बताया कि जुलूस के दौरान आरएएफ के जवानों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस तैनात रहेगी।

उन्होंने बताया कि शाहजहांपुर में देश की सबसे अनोखी होली खेली जाती हैं । यहां रंग खेलने के बाद लॉट साहब का जुलूस निकाला जाता है। अब तक जुलूस के दौरान लॉट साहब को भैंसागाड़ी पर बांधकर बैठा दिया जाता रहा है। इस दौरान जुलूस मे शामिल लोग ईट पत्थर तक फेंक देते थे। जिससे लॉट साहब को गंभीर चोट आने का खतरा रहता है। लेकिन इस बार जिला प्रशासन की सतर्कता और जुलूस के आयोजकों ने नई पहल की है।

सूत्रों ने बताया कि इस बार जुलूस की सुरक्षा को कड़ा करने के साथ लॉट साहब को एक लोहे के पिंजरे में बैठाया जायेगा। इतना ही नहीं लॉट साहब तक जुलूस में आने वाले लोग की पहुंच न हो। इसके लिए प्रशासन ने पिंजरे के आसपास आरएएफ के जवानों की मौजूदगी रहेगी।

गौरतलब है शाहजापुर शहर में होली का रंग खेलने के बाद शहर में लाट साहब के दो जुलूस निकाले जाते हैं। एक छोटा लाट साहब जबकि दूसरा बड़े लाट साहब का जुलूस निकाला जाता है। होली पर ऐन वक्त पर हेलमेट लगाए और शराब के नशे में टुन्न लाट साहब को बैलगाड़ी पर विराजमान करा दिए जाते हैं। पिछले साल तक आयोजक लाट साहब को भैंसागाड़ी पर बांधकर बैठाते थे और जुलूस में चलने वाले लोग जूते चप्पल और ईंट पत्थर मारकर उसका स्वागत करते थे। जिसमें लाट साहब को गंभीर चोटें आ जाती थींए लेकिन इस बार जिला प्रशासन काफी सतर्क है। जिला प्रशासन ने भैंसागाड़ी पर बैठे लाट साहब को आरएएफ की घेराबंदी में रखने का निर्णय लिया है।