Breaking News

10साल के बच्चे ने जीता वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर अवॉर्ड

नई दिल्ली,भारत के युवाओं के साथ साथ अब बच्चे भी देश का नाम बढ़ाने में पीछे नहीं रह रहे। 2018 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर का अवॉर्ड पंजाब के रहने वाले 10 साल के बच्चे ने जीता।

पंजाब के रहने वाले अर्शदीप सिंह ने लंदन के नैचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम में घोषित किए गए 2018 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर प्रतियोगिता में इनाम जीता है। दस साल उम्र श्रेणी में अर्शदीप की तस्‍वीर ‘Pipe Owls’ को ब्रिटेन के नेचुरल हिस्‍ट्री म्‍यूजियम ने कटैगरी में सबसे बेहतरीन माना है। अर्शदीप ने कपूरथला शहर के बाहर ये तस्वीर खींची थी जिसमें दो उल्लू एक पाइप के अंदर बैठे थे।

अर्शदीप कहते हैं,उन्‍होंने यह तस्‍वीर पंजाब के कपूरथला में ली थी। मैंने दो उल्लुओं को उड़कर एक पाइप में जाते देखा और फिर अंदर की ओर चले गए। मैंने अपने पापा को ये बात बताई। मैंने अपने पिता से कहा कि हमें उनके बाहर आने का इंतजार करना चाहिए।हमने कार रोक कर काफी देर तक इंतज़ार किया। फिर वे जैसे ही बाहर आए और मैंने तस्वीर खींच ली।अवॉर्ड को चुनते हुए नेचुरल हिस्‍ट्री म्‍यूजियम ने कहा, उत्सुक और बारीक अवलोकन के कौशल से अर्शदीप उल्लू को देख पाए। उन्‍होंने धैर्यपूर्वक पक्षियों का इंतजार किया और विनिंग शॉट लिया।

आप को बताते चले वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर एक प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है। इसकी शुरुआत 1964 में हुई थी। लंदन का नैचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम इसका आयोजन करता है।अगले साल की प्रतियोगिता के लिए सोमवार से प्रविष्टियां लेना शुरू कर दिया जाएगा।