Breaking News

कोविड महामारी के मद्देनजर 86,71,781 लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ डाले:सीएम योगी

कोविड महामारी के मद्देनजर 86,71,781 लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ डाले:योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत वृद्धावस्था, निराश्रित, दिव्यांग तथा कुष्ठावस्था पेंशन की एक किश्त तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत राशि के तौर पर 86,71,781 लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ ऑनलाइन अन्तरित किये।

इस मौके पर श्री योगी ने कहा कि पूरी दुनिया आज वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ रही है और इसे रोकना हमारे लिए एक चुनौती है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी लोग जागरूक हों, कहीं भीड़ एकत्र न/न होने पाए। उन्होंने कहा कि सतर्कता ही इसका बचाव है। सभी लोग मास्क व गमछे का प्रयोग अवश्य करें तथा समय-समय पर हाथ धोएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांव, गरीब, किसान के हितों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी। उन्होंने तकनीक के प्रयोग पर बल दिया है, जिसका परिणाम है कि आज लोगों को शोषण से मुक्ति मिली है। प्रत्येक लाभार्थी को उनके खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि अन्तरित की जा रही है।

उन्होंने सभी लाभार्थियों से धनराशि निकालने के लिए काॅमन सर्विस सेन्टर अथवा बैंकिंग काॅरेस्पाॅन्डेन्ट की सेवाएं लेने की अपील की, ताकि बैंकाें में भीड़ को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के तीन करोड़ 56 लाख जनधन खातों में 500-500 रुपए की धनराशि, 02 करोड़ 04 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 2000- 2000 रुपए तथा 01 करोड़ 54 लाख उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराए गए हैं।

श्री योगी ने कहा कि 18 करोड़ गरीबों को राशन उपलब्ध करवाने की भी कार्यवाही की गई है। एक जून से प्रदेश सरकार छठी बार गरीबाें को राशन उपलब्ध करवा रही है। अभी तक 33 लाख श्रमिकों को 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता व राशन किट उपलब्ध कराई गई है। आज हस्तान्तरित धनराशि में पेंशन राशि तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की राहत राशि को सम्मिलित करते हुए वृद्धावस्था, निराश्रित तथा दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी 1500 रुपए की दर से धनराशि हस्तान्तरित की गयी है। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के तहत 2500 रुपए की धनराशि प्रदान की गयी।