Breaking News

26 दिसंबर को लगेगा, समाजवादियों का मेला

बामनिया, 26 दिसंबर को समाजवादियों का मेला मध्यप्रदेश स्थित बामनिया मे लगेगा। इस दिन स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी चिंतक मामा बालेश्वर दयाल ‘मामाजी’की 19वीं पुण्यतिथि है।उनकी पुण्यतिथि पर प्रतिवर्ष हजारों अनुयायी समाधि पर श्रद्घाजंलि अर्पित करने आते हैं। उनकी ऐतिहासिक कुटिया, भील आश्रम पर भारी संख्या मे अनुयायी जमा होतें हैं।

योगी सरकार ने किये, 70 पीसीएस अधिकारियों के तबादले

मायावती ने सीएम योगी की राह की कठिन, संगठन मे किया बड़ा फेरबदल

विराट और अनुष्का के ग्रैंड रिसेप्शन मे पहुंचे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी चिंतक मामा बालेश्वर दयाल ‘मामाजी’ की 19वीं पुण्यतिथि पर फिर समाजवादियों को जमावड़ा लगेगा।मामाजी आदिवासी वर्ग के मसीहा रहे। उन्होंने आदिवासियों के लिए घरवालों को छोड़ दिया। जीवनभर समाज के उपेक्षित, गरीब वर्ग आदिवासियों के उत्थान के लिए न केवल संघर्ष बल्कि उनके बीच रहकर उन्हीं की तरह जीवन-यापन किया और अपने जीवन के अंतिम क्षण एक कुटिया में बिताए। यह कुटिया आज भी यह बताती है कि मामाजी ने अपनी कथनी-करनी में कोई अंतर नहीं किया।

राजद ने किया बिहार बंद-जनजीवन प्रभावित, जानिये क्या बोले तेजस्वी यादव ?

2 जी स्पेक्ट्रम मामले मे, वरिष्ठ विधि विशेषज्ञों, की अलग-अलग राय 

टूजी केस में आरोपियों को बरी करने पर ये बोले, सीबीआई के स्पेशल जज ओपी सैनी…

अनुयायियों को यहां आने के लिए किसी के बुलावे का इंतजार नहीं करना पड़ता और न ही किसी राजनीतिक नेता की घोषणा से उन्हें कोई सरोकार होता है। वे वाहनों से या बहुत से पैदल ही चले आते हैं। मामाजी के आशीर्वाद से देश की राजनीति के क्षितिज पर पहुंचे नेताओं ने भले ही उन्हे भुला दिया हो, पंरतु सच्चे देशभक्त के मन में आज भी उनके प्रति अगाध श्रद्घा है।

जानिए कांग्रेस नेता ने ऐसा क्यों कहा, शादी करने से पहले से पूछिए….

सपा, बसपा और कांग्रेस इस मुद्दे पर हुए एक,कहा…….

दिल्ली स्थित आश्रम की CBI जांच के आदेश, स्पिरिचुअल यूनिवर्सिटी के नाम पर हो रहा सेक्स कारोबार

यूपी से बामनिया आकर मामा बालेश्वर दयाल ने आदिवासियों के हक की लड़ाई लड़ी थी। 1937 में बामनिया में डूंगर विद्यापीठ भील आश्रम की स्थापना की थी। उस समय बामनिया होलकर राज्य जिला महिदपुर के अंतर्गत आता था। यहां बेगार प्रथा प्रचलित थी। मामाजी ने राजा को प्रभावित कर आदिवासियों को बेगार प्रथा से मुक्ति दिलाई।

विराट और अनुष्का मिले प्रधानमंत्री से, जानिये पीएम मोदी को क्या दिया ?

भारतीय एनजीओ को, विदेशी आर्थिक सहायता मिलने मे आयी भारी कमी

प्रोफेसर रामगोपाल यादव का, यूपी की बिगड़ी कानून व्यवस्था पर बड़ा हमला

मामाजी ने बिड़ला से संपर्क कर बामनिया रेलवे स्टेशन के सामने टेकरी पर राम मंदिर बनवाया था। उन्होंने आदिवासियों से लंगोटी त्यागने का संकल्प लिया।जीवनभर समाज के उपेक्षित और गरीब आदिवासियों के बीच रहकर उन्हीं की तरह जीवन-यापन किया।

पहले टी-20 क्रिकेट में भारत ने श्रीलंका को हराया, दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

इस अफवाह से यूपी के कई जिलों मे मचा हड़कंप, दलित-मुस्लिम- जाट निशाने पर

अखिलेश यादव ने यूपीकोका को बताया खतरनाक, इसके गुजरात लिंक का किया खुलासा

राज्यसभा के पूर्व सांसद होने के बावजूद कभी बड़े अस्पतालों में इलाज नहीं कराया। बामनिया में ही इलाज कराते रहे। अंतिम समय में सरकार ने जबरन उन्हें रतलाम इलाज के लिए भेजा, लेकिन वो ज्यादा दिन यहां नहीं रुके और आखिरी सांस बामनिया में अपनी कुटिया में ही ली।समाजवादी चिंतक मामा बालेश्वर दयाल ने जीवनभर समाज के उपेक्षित और गरीब आदिवासियों के बीच रहकर उन्हीं की तरह जीवन-यापन किया।

आईएएस के हुए बपंर ट्रांसफर, योगी ने बदल दिये कई जिलों के डीएम

 उपचुनाव से पहले बड़ा राजनीतिक दांव, सामने आया जयललिता का ये आखिरी विडियो

मायावती ने यूपीकोका को लेकर किया बड़ा खुलासा….