Breaking News

यूपी मे तूफानी बारिश से 29 मरे कई घायल, दिवंगतों के परिजनों को 4-चार लाख

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में शनिवार को तेज रफ्तार आंधी और तूफानी हवाओं संग बरसात ने जमकर कहर बरपाया। वर्षा जनित हादसों में राज्य में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई अन्य घायल हो गये।

दिन में तूफान ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में कहर बरपाया जबकि शाम होते होते लखनऊ और कानपुर के अलावा पूर्वांचल के कई जिले इसकी चपेट में आ गये। वर्षाजनित हादसों में उन्नाव में आठ,आगरा में तीन,कन्नौज में छह, रायबरेली में तीन,प्रतापगढ़ में दो,मैनपुरी में दो,प्रयागराज,कौशांबी,गोंडा,लखीमपुर खीरी,मुजफ्फरनगर में एक एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मैनपुरी, आगरा, लखीमपुर खीरी तथा मुजफ्फरनगर में आंधी-तूफान से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अधिकारियों को पूरी तत्परता से प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने का कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस आपदा में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराया जाए।

राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार आगरा, मैनपुरी, हाथरस, बरेली, पीलीभीत, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, हरदोई तथा लखनऊ में वर्षा, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली तथा आंधी-तूफान से कई लोग हताहत हो गये। कन्नौज में वर्षा के साथ ओले गिरने की भी खबर है।

उन्नाव जिले में शनिवार शाम चक्रवाती तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। इस दौरान कई दरख़्तों की शाखाएं धराशाई होकर दूर जा गिरी तो कहीं तारों समेत बिजली के पोल उखड़ कर गिर गये। वर्षाजनित हादसों में जिले में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि छह से अधिक घायल हो गये। तूफान के बाद जिला प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

कानपुर रायबरेली राजमार्ग पररावतपुर गांव के सामने 11000 केवी हाईटेंशन लाइन का पोल उखड़ कर गिर जाने से आवागमन बाधित हो गया। इस दौरान करीब एक घंटे तक मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी.लंबी कतारें लगी रही। कन्नौज में किशोर समेत छह लोगों की मौत हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए। ओलावृष्टि व बारिश से फसलों को भी नुकसान हुआ है। कानपुर के घाटमपुर और बिल्हौर क्षेत्र में जायद की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। उन्नाव के सफीपुर, परियर में में 100 ग्राम से अधिक वजन के ओले गिरे।

प्रयागराज में वज्रपात से दो महिलाओं समेत चार की मौत हो गयी। फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के अतरौरा गांव में वज्रपात की चपेट में आने से किसान दिलीप सरोज उर्फ पप्पू (40) की मौत हो गई। इसी तरह प्रतापगढ़ के मानिकपुर थाना क्षेत्र के मिरगड़वा गांव की रेहाना (45) पर महुआ के पेड़ की डाल गिरने से जान चली गई। बजहा भीट गांव की शीला देवी पत्नी बब्लू ने वज्रपात की चपेट में आने से दम तोड़ दिया। कौशांबी के सैनी के अमिरतापुर गांव में वज्रपात के कारण 48 वर्षीय फूल सिंह की मौत हो गई, जबकि किशोरी गंभीर रूप से झुलस गई।

रायबरेली के खीरो क्षेत्र के रनापुर पहरौली गांव में आये तेज़ तूफान और बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और दो गम्भीर रूप से झुलस गए। गोण्डा जिले के परसपुर क्षेत्र के डेहरास तिवारीपुरवा गांव में बिजली गिरने से किसान तुलसीराम(55) की मौत हो गयी जबकि संतराम (50) झुलस गया।

इससे पहले शुक्रवार देर शाम आगरा में तूफान से तीन लोगों की मृत्यु हो गई जबकि ताजमहल के साथ अन्य स्मारकों को भी नुकसान पहुंचा । आगरा में 24 घंटे में 39 एमएम बारिश दर्ज की गई है। शनिवार सुबह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने ताज को पहुंचे नुकसान का जायजा लिया। संगमरमरी रेलिंग के आठ और रेड सैंड स्टोन की जाली के तीन पत्थर टूट गए हैं। चमेली फर्श पर लगी संगमरमर की बेंच भी टूट गई है, जबकि यहां पर्यटकों को यमुना किनारा की तरफ जाने से रोकने को लगी वुडन व स्टेनलेस स्टील की रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हुई है।