Breaking News

पोस्ट ऑफिस के नए बैंक में खुलते हैं 3 तरह के खाते, घर बैठे मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली, पोस्ट ऑफिस के नए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक  की सर्विस शुरू हो गई है. इस नए बैंक में घर बैठे सभी सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. बैंक तीन तरह के खाते रेग्युलर सेविंग्स खाता, बेसिक सेविंग खाता और डिजिटल सेविंग खाता. इसमें आपको पैसे ट्रांसफर, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर , बिल और यूटिलिटी पेमेंट जैसी सुविधाएं भी दी जा रही हैं. 

 डिजिटल सेविंग्स खाता-आर्इपीपीबी में जो तीसरी तरह का सेविंग्स अकाउंट खुलवाया जा सकता है, वह है डिजिटल सेविंग्स अकाउंट. इसे एंड्रॉयड फोन पर आर्इपीपीबी मोबाइल एप के जरिए खुलवाया जा सकता है. 18 साल से ज्यादा का कोर्इ भी व्यक्ति, जिसके पास आधार और पैन कार्ड है, वह इस खाते को खुलवा सकता है. इस खाते में साल में दो लाख रुपये तक रखने की अनुमति है. इस खाते की मदद से आप तुरंत फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. फटाफट बिल इत्यादि का भुगतान भी किया जा सकता है.

 रेग्युलर सेविंग्स खाता- यह खाता जीरो बैलेंस पर खुलवाया जा सकता है. इसके खुलवाने के लिए कम से कम 20 रुपये की जरूरत होती है. इसमें न्यूनतम बैलेंस मेनटेन करने की जरूरत नहीं है. 10 साल से ज्यादा की उम्र का कोर्इ भी व्यक्ति केवार्इसी के साथ इस खाते को खुलवा सकता है. इस खाते में आप जितनी बार चाहें पैसा जमा कर सकते हैं. इसमें से पैसे निकालने के लिए भी कोर्इ लिमिट तय नहीं है.

बेसिक सेविंग्स खाता- यह रेगुलर अकाउंट की तरह होता है. इसमें डोरस्टेप बैंकिंग, क्यूआर कोड इस्तेमाल करने जैसे सभी फीचर होते हैं. हालांकि, इनमें महीने में केवल चार बार ही नकदी की निकासी की जा सकती है.
आर्इपीपीबी में खाता खुलवाने या दूसरी बैंकिंग सेवाओं के लिए आपको घर से भी निकलने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ये काम हो सकते हैं. इन सेवाओं को देने के लिए आपके घर  ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) या पोस्टमैन पहुंचेंगे. बिना किसी अतिरिक्त फीस के ये घर आकर आपका खाता खोलेंगे. खाता खुलने पर इन्हीं से फंड ट्रांसफर, नकदी जमा और निकालने, बिल का भुगतान करने इत्यादि के लिए कहा जा सकता है.

इसके लिए आपको संपर्क केंद्र में 155299 पर कॉल करके अपॉइंटमेंट बुक करें -पुष्टि के लिए एक एसएमएस भेजा जाएगा -प्रतिनिधि को अपने आने का ब्योरा दर्ज कराएं -सेवाएं प्राप्त करने के लिए डोरस्टेप प्रतिनिधि को अपना क्यूआर कार्ड दिखाएं या अकाउंट नंबर/मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं

इस खाते से जुड़ी अलग-अलग तरह की सेवाएं पाने के लिए कोर्इ डेबिट कार्ड या चेक बुक नहीं मिलती है. केवल करेंट अकाउंट के साथ चेक बुक की सुविधा है. बजाय इसके ग्राहकों को क्यूआर कार्ड मुहैया कराया जाता है. यह खाते का नंबर याद रखे बगैर खाते को इस्तेमाल करने का आसान और सुविधाजनक तरीका है. इसमें आपको अपना पासवर्ड भी याद रखने की जरूरत नहीं है. ट्राजेक्शन में बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फिंगरप्रिंट या आंखों की पुतली का उपयोग होता है.

इस कार्ड की मदद से आप ट्रांजेक्शन, मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, कैशलेस शॉपिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. क्यूआर कार्ड के गुम या चोरी हो जाने पर भी खाते में पैसा सुरक्षित रहता है. वजह है कि हर एक ट्रांजेक्शन में बायोमेट्रिक के जरिए सत्यापन होता है.