Breaking News

इस प्रसिद्ध मंदिर में 800 साल पुरानी प्रथा बदली

नई दिल्ली ,सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए  सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं को प्रवेश करने और पूजा करने की इजाजत दे दी है। । कोर्ट ने साफ कहा है कि हर उम्र वर्ग की महिलाएं अब मंदिर में प्रवेश कर सकेंगी। आज अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमारी संस्कृति में महिला का स्थान आदरणीय है। यहां महिलाओं को देवी की तरह पूजा जाता है और मंदिर में प्रवेश से रोका जा रहा है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने फैसला पढ़ते हुए कहा, ‘धर्म के नाम पर पुरुषवादी सोच ठीक नहीं है। उम्र के आधार पर मंदिर में प्रवेश से रोकना धर्म का अभिन्न हिस्सा नहीं है।’

शिवपाल यादव ने नई पार्टी के लिए किया आवेदन, मांगा ये चुनाव चिन्ह

प्रोफेसर ने पकड़ा ABVP कार्यकर्ताओं के पैर और मांगी माफी,जानिए क्यों…

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला 4-1 के बहुमत से आया है। फैसला पढ़ते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि भगवान अयप्पा के भक्त हिंदू हैं, ऐसे में एक अलग धार्मिक संप्रदाय न बनाएं। कोर्ट ने कहा कि संविधान के अनुछेद 26 के तहत प्रवेश पर बैन सही नहीं है। संविधान पूजा में भेदभाव नहीं करता है। माना जा रहा है कि इस जजमेंट का व्यापक असर होगा।  उधर, त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अध्यक्ष ए. पद्मकुमार ने कहा है कि दूसरे धार्मिक प्रमुखों से समर्थन मिलने के बाद वह इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेंगे।

उत्तर प्रदेश सचिवालय में भरें जा रहे ये हजारों पद , जानिए पूरा विवरण

व्यापम घोटाले में बड़ा टर्न, दिग्गज कांग्रेसियों की फंसी गर्दन

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई में जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा – पांच जज बेंच में शामिल थे। हालांंकि यह फैसला 4-1 के बहुमत से आया है। बेंच में शामिल जस्टिस इंदु मल्होत्रा ने अलग फैसला दिया है। आपको बता दें कि शीर्ष कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में उस प्रावधान को चुनौती दी गई है, जिसके तहत मंदिर में 10 से 50 वर्ष आयु की महिलाओं के प्रवेश पर अब तक रोक थी।

अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला…

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, शादी के बाहर के संबंध अपराध नहीं

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला मंदिर मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट सलाहकार राजू रामचंद्रन ने कहा था कि मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर बैन ठीक उसी तरह है, जैसे दलितों के साथ छुआछूत का मामला। कोर्ट सलाहकार ने कहा कि छुआछूत के खिलाफ जो अधिकार हैं, उसमें अपवित्रता भी शामिल हैं। अगर महिलाओं का प्रवेश इस आधार पर रोका जाता है कि वे मासिक धर्म के समय अपवित्र हैं तो यह भी दलितों के साथ छुआछूत की तरह है।

यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल,अफसरों के हुए बंपर तबादले

कौन बनेगा करोड़पति -सीजन 10 को मिला, पहला करोड़पति, जानिये कितने करोड़ जीते ?

अखिलेश यादव ने बीजेपी द्वारा उनकी छवि खराब करने की अफवाह पर दी, जबर्दस्त प्रतिक्रिया

अखिलेश यादव के मुलायम सिंह को चाटा मारने का हुआ खुलासा, बीजेपी ने कैसे फैलाया झूठ, देखिए वीडियो

जाति, पंथ, मजहब की राजनीति को खत्म करेगी, नवगठित नागरिक एकता पार्टी

कम पैसे मे मिलेगा, वर्ल्ड क्लास सिनेमा का अनुभव, मिराज सिनेमाज का 200 स्क्रीन का लक्ष्य

चीनी मिलों को उबारने के लिये, सरकार से फिर मिला 5538 करोड़ रुपये का पैकेज

दिल्ली में बिल्डिंग गिरने से छह की मौत, मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

जनता पर फूटा मोदी बम, आज से एसी- फ्रिज-वाशिंग मशीन सहित 19 वस्तुओं के बढ़े दाम

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में, ईवीएम के प्रयोग को लेकर दी अह