Breaking News

आयुष्मान भारत योजना का एक साल पूरा, इतने लोगों का हुआ ईलाज

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को रविवार को एक साल पूरा हो गया।

पीएम मोदी ने इस भोजपुरी स्टार को ट्विटर पर किया फॉलो…..

योजना के पहले साल में करीब 47 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ जिसपर 7,500 करोड़ रुपये खर्च हुये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी। बयान में कहा गया कि योजना के पहले साल में 46.40 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ जिसपर करीब 7,500 करोड़ रुपये खर्च हुये। योजना के तहत हर मिनट नौ लोग इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती हुये।

ये पीसीएस अफसर बनीं मिसेज इंडिया 2019….

मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची में इस योजना की शुरुआत की थी। एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इंदु भूषण ने कहा, ‘‘हमारा जोर यह सुनिश्चित करने पर है कि अधिक से अधिक देशवासियों को योजना के प्रति जागरुक किया जाए ताकि वे बीमारी में अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में लाभ उठा सकें।’’

केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) यानी आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसका प्रीमियम भुगतान पूरी तरह से सरकार करती है। कुल मिलाकर योजना का लाभ 50 करोड़ देशवासियों को उपलब्ध होने का अनुमान है।

कुत्ते की मौत पर रक्षा मंत्री दुखी, पूरे सम्मान के साथ हुई विदाई

वर्तमान में यह योजना 32 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में लागू है। योजना के तहत एक साल में पात्र लाभार्थियों को 10.3 करोड़ ई- कार्ड जारी किये जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और विभिन्न राज्य मिलकर मजबूत भागीदारी के साथ चला रहे हैं।

ये लोग नही कर पाएगे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर…..

सपा सांसद आजम खान का पता बताने वाले को मिलेगा ये इनाम….

बस चालक का कटा चालान,क्योकि उसने नहीं पहना था ये…..

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतन और भत्ता…

जब इंसान के सिर पर निकल आया ‘सींग’, मामला देख डॉक्टर भी रह गए हैरान….

यूपी का पहला रोप-वे इस जिले मे हुआ शुरू, अब नही चढ़नी पड़ेंगी सैकड़ों सीढ़ियां