एसी में रहने से होती है ये बीमारी,इन चीजों से भी बनाएं दूरी

हड्ड‍ियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे शरीर और मांसपेशि‍यों का आधार हैं। बेहतर स्वास्थ्य और दिनचर्या के लिए हड्ड‍ियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है, लेकिन हमारी जीवनशैली में ऐसे भी कुछ कारण हैं, जो हड्ड‍ियों को कमजोर करते हैं। 

अगर आप बहुत ज्यादा देर तक एसी में रहते हैं तो हड्डियां वीक हो जाती हैं। हाल ही में आए सर्वे में यह बात निकलकर आई। एसी की हवा हड्डियों को धीरे धीरे कमजोर बना देती है और हड्डियों की स्ट्रेंथ कम होने लगती है। इसका मतलब है कि आप लगातार एसी में बैठकर अपनी हड्डियों की ताकत को कम कर रहे हैं।

टीवी पर अपना फेवरिट शो इंजॉय करना कोई बुरी बात नहीं। लेकिन लंबे समय तक टीवी के आगे बैठे रहने से आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है। दरअसल, जब आप लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो आपके शरीर में ज्यादा मूवमेंट नहीं होती जिससे हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि साइकिल चलाने से दिल और फेफड़े मजबूत होते हैं लेकिन इससे हड्डियों को फायदा नहीं होता। दरअसल, साइकिल चलाने से हड्डियों की डेंसिटी पर फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप साइकिल चलाने के शौकीन हैं तो आपको साइकिल चलाने के साथ-साथ भाग-दौड़, डांसिंग, स्विमिंग जैसी गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com