Breaking News

आतंकी हमले के बाद, भारत सरकार ने लिये ये अहम फैसले

नई दिल्ली,  जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई बड़े फैसले लियें हैं। गुरुवार को हुए पुलवामा हमले में कुल 40 जवान शहीद हुए थे, आतंकी हमले के बाद से ही देशभर में गुस्सा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिये गये हैं। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हुए।

इस बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण फैसले-

1.पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया गया है। यानी अभी तक पाकिस्तान को भारत के साथ ट्रेड करने में जो छूट मिलती है, वह बंद कर दी गई है।

2.विदेश मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सभी देशों से बात करेगा। दुनिया के सामने पाकिस्तान के आतंकपरस्ती चेहरे का पर्दाफाश किया जाएगा।

3. 1986 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद की परिभाषा बदलने के लिए जो प्रस्ताव भी दिया था। उसे पास करवाने के लिए पूरी कोशिश की जाएगी। इस प्रस्ताव को पास करवाने के लिए अन्य देशों पर दबाव बनाया जाएगा।

4.भारत सरकार की ओर से शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी और पुलवामा हमले पर चर्चा की जाएगी। सर्वदलीय बैठक की अगुवाई गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे और विपक्ष के सुझाव लेंगे।

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आतंकवाद के खिलाफ खुली जंग छेड़ते हुये सेना को खुली छूट दे दी है।

 बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित किया।