Breaking News

ATM से लीजिए एक और बड़ी सुविधा,चेक से निकाले पैसे….

मुंबई, देश में एटीएम मशीनें बनाने वाली कंपनी एनसीआर इंडिया ने एक ऐसा एटीएम मशीन बनाया है जिसमें चेक डाल कर तत्काल पैसे निकाले जा सकते हैं. यानी आपको चेक जमा करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. इस एटीएम की मदद से ग्राहक दिन हो या रात कभी भी पैसे निकाल सकते हैं. यह एटीएम छुट्टी के दिन भी काम करेगा. दो निजी बैंको ने इस एटीएम को मुंबई, पुणे, गुरुग्राम, बैंग्लुरू मे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया है.

SBI बैंक आज बंद कर देगा ये बड़ी सुविधा…

सबसे पहले आपको एटीएम के लाइव टैलर से संपर्क करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा. इसके बाद आपको जिस भाषा में अपना काम करना है, उसका चयन करना होगा. भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे. बैंक से जुड़ने के बाद एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के पास हो जाएगा.

सरकार इन आईएएस अधिकारियों देगी बड़ा तोहफा,देखिए लिस्ट….

बैंक कर्मचारी आपको आगे का प्रोसेस समझाएगा. बैंक कर्मचारी के बताए अनुसार निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे सत्यापन के लिए को प्रूफ मांगा जाएगा. आप अपने प्रूफ जैसे कोई पहचान पत्र आदि को आप एटीएम में ही स्कैन करा सकेंगे. फिर स्क्रीन पर ही आपको अपना हस्ताक्षर करना होगा. आपका खुदा का और आपके हस्ताक्षर का सत्यापन होने के एक मिनट के अंदर चेक में दर्ज धनराशि आपके हाथो में होगी. एटीएम से पैसे निकालेते समय आप किस तरह के नोट लेना चाहेंगे, इसका भी चुनाव कर सकते हैं

वाट्सएप ऐप्स में किया गया बड़ा बदलाव,आप भी जान ले,वरना….

इस तरह के एटीएम में आप स्थानीय चेक का साथ-साथ आप अन्य शहरों के चेक भी कैश करा सकते है. इस सुविधा का लाभ सामान्य एटीएम की तरह 24X7 उठा सकते हैं. कुल मिलाकर एक ब्रांच का सारा काम उस एटीएम के जरिये हो सकता है. चेक कैश कराने के साथ-साथ ये एटीएम अपने-आप में एक ब्रांच होगा. इसमें बिना एटीएम कार्ड, आधार नंबर के जरिये भी कैश निकाल सकेंगे. उसके लिए आपको आधार नंबर डालने के बाद बॉयोमेट्रिक सत्यापन करना होगा. आप इस एटीएम में पैसा जमा भी कर सकते हैं और अपना केवाईसी (KYC) अपडेट भी कर सकेंगे.

बंद होने वाले है 2000 के नोट,नही मिलेगे अब यहां….