Breaking News

स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण को मिली मंजूरी, हुये ये खास परिवर्तन

नयी दिल्ली,  केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण को मंजूरी प्रदान कर दी है और इस चरण में ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के साथ ही कचरे के बेहतर निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) चरण दो’ 2024-25 तक चलेगा और इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता तथा कूड़ा निस्तारण को और अच्छा बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत इस चरण में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि गांव के हर घर में एक शौचालय जरूर बना हो और कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं करे। योजना पर केंद्र तथा राज्यों की तरफ से 2024-25 तक 52497 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह योजना पेयजल विभाग के साथ मिलकर चलाई जा रही है और पेयजल मंत्रालय ने ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए 30375 करोड रुपए आवंटित किए हैं।

उन्होंने पिछले पांच साल के दौरान इस योजना के तहत 10 करोड़ शौचालयों के निर्माण को बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि आगे यह कार्य मिशन मोड में हो इसलिए कार्यक्रम के तहत हर घर को शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की मदद दी जाएगी। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत के तहत सामुदायिक स्वच्छता काम्पलेक्स के निर्माण के लिए अब दो लाख रुपए की जगह तीन लाख रुपए दिए जाएंगे।