अब पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन सत्यापन करेगी पुलिस

admin July 27, 2015 Comments Off on अब पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन सत्यापन करेगी पुलिस

passportनयी दिल्ली। बेंगलूरू देश का पहला शहर होगा जहां पासपोर्ट के लिए पुलिस ऑनलाइन सत्यापन करेगी। शहर में इस परियोजना की शुरूआत नवंबर से होगी और बाद में पूरे देश में इसकी शुरूआत की जाएगी। इससे इस समय पासपोर्ट जारी करने में लगने वाले एक महीने के समय को केवल एक हफ्ते में पूरा करने में मदद मिलेगी।
गह मंत्रालय एक परियोजना पर काम कर रहा है जिसके तहत जिला पुलिस प्रमुख – पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त – को आवेदक की पहचान, उसके पते और आपराधिक रिकार्ड :अगर हो तो: के ऑनलाइन सत्यापन के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर :एनपीआर:, आधार और अपराध आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क प्रणाली :सीसीटीएनएस: का डेटाबेस उपलब्ध कराया जाएगा। पुलिस अधिकारी एनपीआर में आवेदक के बायोमेट्रिक डेटा, तस्वीर और पते, आधार डेटा के साथ मेल करेंगे और सीसीटीएनएस में पूर्ववर्ती अपराध की जांच करेंगे। सीसीटीएनएस अपराध एवं आपराधियों का एक डेटाबेस है जो देश भर के करीब 14,000 पुलिस थानों को जोड़ता है।
परियोजना की शुरूआत बेंगलूरू से की जाएगी क्योंकि कर्नाटक में पुलिस आईटी नाम वाला मजबूत पुलिस डेटाबेस है। यह परियोजना पूरे देश में विदेश मंत्रालय के डेटाबेस को गह मंत्रालय के सीसीटीएनएस से जोड़ने की एक व्यापक योजना का हिस्सा है।

Comments are closed.