डिजिटल करेंसी में रूपये के मूल्य ह्रास का बड़ा खतरा-कांग्रेस

News85 January 4, 2017 0

congressपटना , अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के महासचिव और बिहार प्रभारी डा0 सी0पी0 जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के श्डिजिटल करेंसी को बढ़ावा देने पर सवाल खड़े करते हुए आज कहा कि इस तरह की करेंसी के लेनदेन से उसके मूल्य में व्यापक मूल्यह्रास होने का खतरा है।
श्री जोशी ने आज यहां बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारियोंए कांग्रेस पार्टी के विधायकोंए विधान पार्षदोंए पूर्व विधायकोंए पूर्व सांसदोंए प्रदेश कांग्रेस के मोर्चा संगठनए विभाग एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्षों की एक संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के निर्णय से देश की अर्थव्यवस्था को गहरा आघात हुआ है। नोटबंदी ने पूरे देश को एटीएम और बैंक शाखा के आगे कभी न खत्म होने वाली कतारों में लगने को मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण किसान ए मजदूर ए व्यापारी एवेतनभोगी वर्ग समेत सभी को काफी परेशानियां उठानी पड़ी।
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि नोटबंदी में असफल रहने के बाद प्रधानमंत्री डिजिटल लेनदेन अपनाने की बात कर रहे हैं लेकिन यह इतना आसान नहीं है। डिजीटल करेंसी में 100 ;सौद्ध रूपये को बीस बार बदलने पर उसका मूल्य शून्य हो जायगाए जबकि 100 रूपये का करेंसी नोट कई बार बदलने के बावजूद भी उसका मूल्य 100 रूपये ही होगा। श्री जोशी का इशारा डिजिटल लेनदेन में लगने वाले ट्रांजेक्शन चार्ज की तरफ था। उन्होंने कांग्रेसजनों का आह्वान करते हुए कहा कि अगले तीन महीनों तक कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता राज्य के गांव.गांव जाकर आम जनता को नोटबंदी के विपरीत प्रभाव से अवगत करायें।

श्री जोशी ने कहा कि राज्य के कांग्रेसजनों को पार्टी के सशक्तिकरण पर भी ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन जिले पर एक समन्वयक बनाये गये हैं ए जो जिला कांग्रेस कमिटी से समन्वय बनाकर जिलों का दौरा करेंगे तथा इस कार्यक्रम में सभी स्तर के कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी रहेगी।
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि बिहार एक ऐसा प्रदेश है जिसने श्री नरेन्द्र मोदी के रथ को रोका है तथा राज्य की महागठबंधन सरकार ने अपने सात निश्चयों को प्रभावी ढंग से लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि देश को बदलने का काम हमेशा कांग्रेस ने किया है। कांग्रेस पार्टी को विचारधारा के स्तर पर आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि बिहार में नियुक्त समन्वयकों की रिपोर्ट के आधार पर तीन महीने के बाद प्रखण्ड एवं जिला स्तर पर कार्यकर्ताओं को जिम्मेवारी सौंपी जायेगी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष एवं राज्य के शिक्षा एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री डा0 अशोक चौधरी ने डा0 सी0पी0 जोशी समेत अन्य समन्वयकों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्षों को अपनी टीम बनाने की पूरी छूट दी गयी थी और अब उनकी यह जिम्मेवारी बनती है कि वे अपने.अपने जिलों में इस कार्यक्रम को सफल बनायें।

Leave A Response »