जानिये यूपी का चुनाव कार्यक्रम- कब, कहां, क्या होगा?

News85 January 4, 2017 0

 

upनई दिल्ली, केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर – में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 मार्च को करवाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों के लिए 11 फरवरी, दूसरे चरण में 67 सीटों के लिए 15 फरवरी, तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी, चौथे चरण में 53 सीटों के लिए 23 फरवरी, पांचवे चरण में 52 सीटों पर 27 फरवरी, छठे चरण में 43 सीटों के लिए 4 मार्च और अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए 8 मार्च को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में घोषित चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है-

राज्य में पहले चरण के दौरान 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फरवरी को करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 जिलों में मतदान होगा, वे हैं – शामली, मुज़फ़्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोज़ाबाद, एटा तथा कासगंज.

यूपी में दूसरे चरण के दौरान 11 जिलों की 67 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा. यूपी में होने वाले दूसरे चरण के दौरान जिन 11 जिलों में मतदान होगा, वे हैं – सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं।

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 4 फरवरी होगी, जबकि मतदान 19 फरवरी को करवाया जाएगा. राज्य में तीसरे चरण के अंतर्गत 12 जिलों – फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर – में मतदान होगा।

राज्य में चौथे चरण के दौरान 12 जिलों की 53 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 30 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 फरवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 7 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 9 फरवरी होगी, जबकि मतदान 23 फरवरी को करवाया जाएगा। यूपी में चुनाव के चौथे चरण में जिन 12 जिलों में मतदान होने जा रहा है, वे हैं – प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर तथा रायबरेली.

यूपी में पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 2 फरवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 फरवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 11 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 13 फरवरी होगी, जबकि मतदान 27 फरवरी को करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 11 जिलों – बलरामपुर, गोंडा, फैज़ाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अमेठी तथा सुल्तानपुर – में मतदान करवाया जाएगा।

राज्य में छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फरवरी का दिन तय किया गया है। नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 18 फरवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा। राज्य में छठे चरण में सात जिलों में मतदान करवाया जा रहा है, जिनमें महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आज़मगढ़, मऊ तथा बलिया शामिल हैं।
उत्तर प्रदेश में सातवें तथा अंतिम चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फरवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फरवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फरवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 22 फरवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा। यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में भी सात जिलों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी, जिनके नाम गाज़ीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र तथा जौनपुर हैं।

 

Leave A Response »