भारत, नेपाल को देगा सौ-सौ रुपये के एक करोड़ नोट

News85 January 8, 2017 0

noteकाठमांडु , भारत में नोटबंदी की घोषणा के बाद नकदी की समस्या से जूझ रहे देश नेपाल को भारतीय रिजर्व बैंक ;आरबीआईद्ध सौ.सौ रुपये के एक करोड़ नोट उपलब्ध करायेगा।
नेपाल के एक दैनिक में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिकए आरबीआई ने नोटबंदी के कारण 100 रुपये के नोटों की कमी की समस्या को दूर करने का नेपाल का आग्रह स्वीकार करते हुये नेपाल राष्ट्रीय बैंक ;एनआरबीद्ध को सौ.सौ रुपये के एक करोड़ नोट ;कुल मूल्य एक अरब रुपयेद्ध देने पर सहमति दे दी है।
नेपाल पहले से ही भारत से 100 रुपये के नोट आयात करना चाह रहा थाए लेकिन नोटबंदी की वजह से यह योजना अटकी पड़ी थी। नोटबंदी के बाद भारत में पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध कराने के कारण दबाव में आये आरबीआई ने नेपाल से स्थिति सामान्य होने तक इंतजार करने को कहा था। आरबीआई ने हाल ही में एनआरबी को पत्र लिखकर सूचित किया कि अब वह उसे एक अरब रुपये देने के लिए तैयार है।
एनआरबी अधिकारियों का कहना है कि भारतीय केंद्रीय बैंक इसी महीने यह राशि उपलब्ध करा देगा। नोटबंदी की घोषणा के बाद एनआरबी ने भी नोट बदलने की सीमा कम कर दी थी।
समाचार पत्र ने एनआरबी के कार्यकारी निदेशक जनक बहादुर अधिकारी के हवाले से कहा है कि भारतीय मुद्रा बदलने की सीमा पर तब तक पुनर्विचार नहीं किया जायेगा जब तक आरबीआई नियमित विनिमय सुविधा मुहैया नहीं करा देता।
आरबीआई हर तिमाही में नेपाल को छह अरब रुपये की विनिमय सुविधा देता हैए लेकिन पिछले साल अक्टूबर.दिसंबर की तिमाही में नोटबंदी की वजह से यह सुविधा बाधित हो गयी और नेपाल को अब तक महज 1ण्20 अरब रुपये ही मिल सके हैं।
मौजूदा समय में एनआरबी के पास साढ़े तीन अरब भारतीय मुद्रा है और एक अरब रुपये और मिलने से वह अगले आठ से नौ महीने तक नेपाल में यहाँ के नागरिकों तथा भारतीय नागरिकों को विनिमय सुविधा दे पायेगा।

Leave A Response »