नोटबंदी से तहखानों में बंद पैसा बैंकों में आया-भाजपा

News85 January 8, 2017 0

BJPनयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि कालेधन की समानान्तर अर्थव्यवस्था को खत्म करने के लिए नोटबंदी जरूरी थी और इससे सरकारी अर्थव्यवस्था के बाहर तहखानों में बंद पैसा बैंकों में आया है जिससे अर्थिक विकास की गति तेज होगी । भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन आज यहां पारित आर्थिक प्रस्ताव में कहा गया है कि नोटबंदी के श् पवित्र अभियान श् में देश की जनता ने कष्ट सहकर भी पूरे उत्साह से सरकार का साथ दिया और विपक्षी दलों के नकारात्मक प्रचार को नाकाम कर दिया । अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने के सरकार के फैसले की सराहना करते हुए पार्टी ने कहा है कि इससे ईमानदार मध्यमवर्गीय करदाता ए छोटे व्यापारियों ए छोटे कामगारों और छोटे पेशेवर लोगों को ताकत मिली है जो अब तक कालाबाजारी के आगे मूकदर्शक बने हुए थे ।
प्रस्ताव में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद बैंकों के पास ऋण देने के लिए पहले से ज़्यादा पैसे आ गये हैं और ब्याज दरें नीचे गिर रही हैं । अब अनौपचारिक और औपचारिक दोनों अर्थव्यवस्थायें ठीक तरीक़े से आपस में जुड़ जाएंगी जिससे राज्यों और केंद्र को अधिक आय होगी और हम एक साफ़ .सुथरी तथा बढ़ी हुईं जीडीपी की ओर बढ़ेंगे । सरकार का यह फैसला देश में वस्तु एवं सेवाकर कानून ;जीएसटीद्ध के भविष्य में सफल क्रियान्वयन तथा कालेधन की समानान्तर अर्थव्यवस्था को समाप्त करने के लिए जरूरी था ।
भाजपा का यह स्पष्ट मत है कि डिजिटल अर्थव्यवस्था के माध्यम से जहां एक ओर देश में करों की चोरी को रोका जायेगी वही औद्योगिक विवाद अधिनियमए न्यूनतम वेतन अधिनियमए बोनस भुगतान अधिनियमए कारखाना अधिनियमए संविदा मजदूर अधिनियम तथा इस प्रकार के अन्य कानूनों को गरीबों के हित में लागू किया जा सकेगा ।

Leave A Response »